नई दिल्ली: बीते एक साल से कोरोना महामारी की मार झेल रहे देशवासियों को अब राहत मिलती दिख रही है। जी हां कोरोना की वैक्सीन के लिए आज पूरे देश में एक साथ सभी जिलों में ट्रायल किया जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन तमिलनाडु में व्यवस्थाओं का जाज्य ले रहे हैं। माना जा रहा है कि अगले सप्ताह में देश में टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, शुक्रवार को देश के सभी 736 जिलों में वैक्सीन वितरण का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन तमिलनाडु में जमीनी स्तर पर पूर्वाभ्यास का आंकलन करेंगे। इसके पहले हर्षवर्धन ने वैक्सीन वितरण की तैयारियों के बारे में स्वास्थ्य मंत्रियों को बताया। उन्होंने कहा कि वैक्सीन वितरण के लिए हर जगह कोल्ड चेन प्रणाली तैयार कर ली गई है।
राज्यों को अलर्ट के निर्देश
यही नहीं पूरे देश में पूर्वाभ्यास के साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को वैक्सीन हासिल करने के लिए तैयार रहने को कहा है। राज्यों को लिखे पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वैक्सीन की डिलीवरी किसी भी समय शुरू की जा सकती है। वैक्सीन के भंडारण के लिए करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में चार मेगा स्टोर बनाए गए हैं। इसके अलावा राज्यों में 37 बड़े स्टोर तैयार किए गए हैं।
आधार होगा जरुरी
जिला स्तर पर वैक्सीन की सप्‍लाई पंजीकृत लाभार्थियों की संख्या के आधार पर की जाएगी। इन लाभार्थियों की सूची को-विन प्लेटफार्म पर होगी और लाभार्थियों को वैक्सीन लगने के समय और स्थान की सूचना एसएमएस से पहले ही दे दी जाएगी। को-विन प्लेटफार्म के माध्यम से हर जिले में पंजीकृत लाभार्थियों की संख्या और वैक्सीन की उपलब्धता पर नजर रखी जाएगी और उसी के अनुरूप वैक्सीन की सप्लाई सुनिश्चित की जाएगी।