स्वास्थ्य योजनाओं मं खराब कार्य प्रगति पर सीएमओ सम्भल, मुरादाबाद व रामपुर का स्पष्टीकरण तलब, सीएमओ अमरोहा के विरुद्ध आरोप पत्र तैयार करने के निर्देश दिये मण्डलायुक्त ने

मुरादाबाद : आयुक्त मुरादाबाद मण्डल आन्जनेय कुमार सिंह ने आज कमिश्नरी सभागार में मण्डलीय विकास कार्याे की प्रगति समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को शासकीय प्राथमिकताओं एवं प्रतिबद्धताओं की पूर्ति हेतु आम जन की समस्याओं के प्रति संवेदनशीलता का दृष्टिकोण अपनाते हुए मेहनत, लगन एवं निष्ठा से शासकीय विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं का जनोन्मुखी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने मण्डलीय अधिकारियों को विकास कार्यो के भौतिक एवं वित्तीय लक्ष्यों की पूर्ति सुनिश्चित करने हेतु प्रभावी कार्ययोजना बनाकर अन्र्तविभागीय समन्वय एवं सामन्जस्य की कार्यपद्धति अपनाने तथा जिलों में व्यापक क्षेत्रीय भ्रमण कर विकास कार्यो का स्थलीय निरीक्षण एवं भौतिक सत्यापन करके विकास कार्यो में अपेक्षित गतिशीलता एवं समयबद्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिये।
मण्डलायुक्त ने विकास कार्यो में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कड़ा रुप अपनाते हुए ठीक प्रकार से दायित्वों का निवर्हन करते हुए कार्य करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने स्वास्थ्य योजनाओं मंे खराब कार्य प्रगति पर सीएमओ सम्भल, मुरादाबाद व रामपुर का स्पष्टीकरण तलब करने के साथ ही एक अन्य प्रकरण में सीएमओ अमरोहा के विरुद्ध आरोप पत्र तैयार करने के निर्देश दिये हैं। मण्डलायुक्त ने सीएमओ अमरोहा के कार्यो की समिति बनाकर जांच करने के निर्देश दिये हैं। अन्त्येष्टि स्थल निर्माण एवं सामुदायिक शौचालय निर्माण का बिना निरीक्षण किए खराब गुणवत्ता पर ठीक रिपोर्ट देने तथा दायित्वों का ठीक प्रकार से निवर्हन न करने पर डीपीआरओ अमरोहा के विरुद्ध आरोप पत्र तैयार करने के निर्देश दिये हैं। आयुक्त ने प्रमोद कुमार चिकित्साधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कोतवाली तथा हर्षित कुमार ब्लाक कार्यक्रम प्रबन्धक कोतवाली को अपने पद से जुडे दायित्वों को उत्कृष्ठ कार्य करने पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
मण्डलायुक्त ने बैठक मे संयुक्त कृषि निदेशक को निर्देशित किया कि पशुपालन, मत्स्य, कृषि आदि में कलस्टर बनाने के साथ मार्केट पर भी नजर रखें। स्थानीय स्तर पर जिसकी आवश्यकता हो उसकी पूर्ति सुनिश्चित की जाये। एफपीओ की सफलता हेतु एक दूसरे विभाग के समन्वय की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि एक माह के अन्दर प्रत्येक जनपद में दो कम्प्लीट कलस्टर बनाये तथा हर एफपीओ का मार्केटिंग विंग बनाया जाये। आयुक्त ने किसान सम्मान निधि की समीक्षा करते हुए जनपद बिजनौर की प्रगति 99 प्रतिशत से ऊपर होने पर अन्य जिलों को भी इसी प्रकार कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मण्डल में चारागाह की जमीन को चिन्हित करने तथा बरसात से पहले अधूरे निर्माण कार्यो को पूर्ण करने के निर्देश दिये। गोल्डन कार्ड में जनपद मुरादाबाद मण्डल में सबसे पीछे होने पर मण्डलायुक्त ने सीएमओ मुरादाबाद को कार्य प्रगति में सुधार लाने के निर्देश दिये हैं। हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर 25 स्थानों पर क्रियाशील न होने पर आयुक्त ने समय से क्रियाशील करने के निर्देश दिये हैं। जननी सुरक्षा योजना में लम्बित भुगतान होने पर ए0डी0 हेल्थ को रिपोर्ट प्रेषित करने के निर्देश दिये हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधूरे निर्माण कार्यो की गलत सूचना देने पर चेतावनी जारी करने तथा जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एडी हेल्थ को स्वास्थ्य योजनाओं की नियमित समीक्षा करते रहने के निर्देश दिये। ई कबच डाटा एंट्री में अमरोहा की प्रगति खराब होने पर ठीक प्रकार से कार्य करने के निर्देश दिये।
मण्डलायुक्त ने कार्यक्रम अधिकारी को निर्देश दिये कि बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के अन्र्तगत आदर्श आंगनवाडी केन्द्र की ग्रीडिंग बच्चों के आधार पर की जाये और प्राथमिकता वही दी जाये जिन आंगनवाडी केन्द्र पर बच्चें अधिक हैं। डिस्ट्रिक्ट वाइज ब्लाक कोल्ड चैन में मुरादाबाद की प्रगति 33 प्रतिशत होने पर मण्डलायुक्त ने एडी हेल्थ को सुधार लाने के निर्देश दिये हैं। वी0एच0एन0डी सेसन पर सर्वे ठीक प्रकार से नही देने, नियमित टीकाकरण में अमरोहा, मुरादाबाद सम्भल, डिस्ट्रिक्ट एवरेज से कम होने तथा मिशन इन्द्रधनुष में रामपुर को छोड़कर अन्य जनपदांे की स्थिति खराब होने पर आयुक्त ने कार्य प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिये हैं। मण्डलायुक्त ने बेठक में दिए गये सभी आदेशों का समय से अनुपालन करने के साथ ही सभी निर्माण कार्यो को मुख्य विकास अधिकारियों द्वारा सत्यापन किए जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने निर्देशित किया कि ग्राम पंचायत सचिवालय में सभी सूचनाएं उपलब्ध कराएं इसको सुनिश्चित किया जाये।
आयुक्त ने आशा एवं एएनएम से भी ठीक प्रकार से कार्य लेने तथा ए0डी0 हैल्थ को नियमित रूप से सीएमओ के साथ बैठक करने के निर्देश दिये है। डब्ल्यूएचओ ने बताया कि कोविड के दृष्टिगत हमे सैम्पलिंग बढाने की आवश्यकता है इस पर आयुक्त ने कहा कि लोगो को जागरूक कर सैपलिंग की जाये तथा मास्क प्रयोग पर भी बल दिया जाये। आयुक्त ने मण्डल मे सभी आॅक्सीजन प्लांटो का भी निरीक्षण करने तथा निगरानी समीतियो को क्रियाशील करने के निर्देश दिये है।
आयुक्त ने बैठक मे विद्युत, निःशुल्क बोरिंग योजना, लोक निर्माण विभाग, सेतू निर्माण, पशु पालन, स्वास्थ्य, पेयजल, सामूहिक विवाह योजना, छात्रवृत्ति, एमएसडीपी, कन्या सुमंगला, पोषण अभियान, दुग्ध समिति, समाजिक वानिकी, कौशल विकास, स्वरोजगार योजना आदि की समीक्षा करते हुए लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। आयुक्त ने निःशुल्क बोरिंग योजना का स्थलीय निरीक्षण करने तथा विद्युत विभाग के झटपट पोर्टल पर आये आवेदनो का समय से निस्तारण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है। मण्डलायुक्त ने पशुपालन विभाग को मण्डल के सभी ग्रामो मे बछडो का सर्वे कर उनकी ईयर टेगिंग करने के निर्देश दिये है । स्वास्थ्य विभाग की चिकित्सको की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए आयुक्त ने कहा कि संविदा के अन्तर्गत सृजित स्वास्थ्य विभाग मे सभी पद भरे होने चाहिए। हैल्थ वैलनेस सेन्टर की मोनीटरिंग करने तथा मुख्य विकास अधिकारियो को वहां की विजिट करने के निर्देश दिये और कहा कि एक ऐसा सिस्टम डवलप करें कि वहां नियमित एक्टिविटी हो। दवाओ की उपलब्धता की मण्डलीय समीक्षा करते हुए आयुक्त ने सभी दवाई स्टोरो का निरीक्षण करने के निर्देश दिये। संस्थागत प्रसव के आंकडे गलत होने पर आयुक्त ने आकंडे ठीक प्रकार से रखने के निर्देश दिये। आॅपरेशन कायाकल्प के अन्तर्गत मण्डल के सबसे खराब स्कूलो एवं आंगनवाडी केन्द्रो का डाटा उपलब्ध कराने के निर्देश दिये है। राष्ट्रीय आजिविका मिशन के अन्तर्गत मुरादाबाद की स्थिति खराब होने पर मुख्य विकास अधिकारियो को कार्य प्रगति मे सुधार लाने के निर्देश दिये है।
मण्डल के कई बेसिक एवं कम्पोजिट विद्यालयो मे छात्र संख्या एवं शिक्षक संख्या मानक के अनुसार नही होने पर आयुक्त ने नाराजगी व्यक्त करते हुए एडी बेसिक को शिक्षको की तैनाती ठीक प्रकार से करने के साथ ही नियमित रूप से स्कूलो का निरीक्षण करने के निर्देश दिये। गन्ना मूल्य भुगतान मे मुरादाबाद पीछे होने पर मण्डलायुक्त ने उप गन्ना आयुक्त को गन्ने का नियमित रुप से भुगतान कराने के निर्देश दिये तथा कहा कि अपने स्तर पर भी गन्ना मूल्य भुगतान की समीक्षा करते रहे, तथा इसमे अपेक्षित सुधार लाना सुनिश्चित करे।
बैठक में जिलाधिकारी मुरादाबाद श्री शैलेन्द्र कुमार सिंह, जिलाधिकारी अमरोहा श्री बी0के0 त्रिपाठी, जिलाधिकारी सम्भल श्री मनीष बंसल, जिलाधिकारी बिजनौर श्री उमेश कुमार मिश्र, अपर आयुक्त प्रशासन श्री बी0एन0 यादव, संयुक्त विकास आयुक्त श्रीकृष्ण पाण्डेय सहित सभी जनपदों के मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी एवं ए0डी0 हेल्थ, संयुक्त निदेशक कृषि, डब्ल्यूएचओ एवं यूनिसेफ के प्रतिनीधि सहित एस0ई0 सिंचाई, उप निदेशक समाज कल्याण सहित पूर्ति, अल्पसंख्यक कल्याण, प्रोबेशन, शिक्षा, उद्यान, प्रोबेशन, पंचायतीराज, पशुपालन आदि विभागों के मण्डलीय अधिकारीगण उपस्थित थे।