धामपुर रेलवे स्टेशन की हो रही काया पलट, पहचान नहीं पाएंगे आप…

भारत सरकार की अम्रत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत मण्डल के धामपुर रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण किया जा रहा है I

 

भारतीय रेलवे के रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए हाल ही में अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई है। यह योजना दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतर आधार पर स्टेशनों के पुनर्विकास की परिकल्पना करती है।

मुरादाबाद मण्डल में मण्डल रेल प्रबंधक श्री राज कुमार सिंह के मार्गदर्शन में मण्डल का गति शक्ति यूनिट भारत सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना पर मुरादाबाद मण्डल में स्टेशन के पुनर्निर्माण पर कार्य किया जा रहा है I मुख्य परियोजना प्रबंधक ( गति शक्ति ) श्री यशवंत सिंह के निर्देशन में धामपुर स्टेशन पर शीघ्र ही रेल यात्रियों की सुविधाओं हेतु आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित का रेलवे स्टेशन का निर्माण पूर्ण किया जायेगा I इस योजना के अंतर्गत महत्वपूर्ण रूप से स्टेशन तक आसान पहुंच, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, शौचालय, आवश्यकतानुसार लिफ्ट / एस्केलेटर, स्वच्छता, मुफ्त वाई-फाई, स्थानीय उत्पादों के लिए कियोस्क जैसी सुविधाओं में सुधार के लिए मास्टर प्लान तैयार करना और चरणों में उनका कार्यान्वयन शामिल है। स्टेशन पर आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’, तथा बेहतर यात्री सूचना प्रणाली, कार्यकारी लाउंज, व्यावसायिक बैठक के लिए नामांकित स्थान, भूनिर्माण आदि जैसी योजनाएं शामिल हैं ।

इस योजना में इमारत में सुधार, स्टेशन को शहर के दोनों तरफ से एकीकृत करना, मल्टी-मॉडल एकीकरण और दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं, आवश्यकता के अनुसार टिकाऊ और पर्यावरण अनुकूल समाधान, चरणबद्धता और व्यवहार्यता और स्टेशन पर सिटी सेंटर का निर्माण शामिल है। दीर्घकालिक। इस योजना के तहत, भारतीय रेलवे के उन्नयन/आधुनिकीकरण के लिए 1309 स्टेशनों की पहचान की गई है। धामपुर स्टेशन इस योजना के तहत चिन्हित स्टेशनों में से एक है।

धामपुर रेलवे स्टेशन मुरादाबाद मण्डल का एक स्टेशन है तथा मुरादाबाद से हरिद्वार ,देहरादून ,सहारनपुर के रेल मार्ग में है ,धामपुर उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में है I धामपुर शुगर मील के लिए भी धामपुर प्रसिद्ध है I

 

स्टेशन पर सुविधा की योजना :–

1. यातायात संचालन में सुधार और परिसंचरण क्षेत्र का सौंदर्यीकरण।

2. प्रवेश द्वार का प्रावधान I

3. साइनेज स्थापित करना I

4. सार्वभौमिक आवाजाही के लिए स्पर्शनीय टाइल्स, रैंप और लिफ्टों का प्रावधान।

5. दिव्यांगजन शौचालय सुविधाओं का प्रावधान।

6. अग्रभाग एवं उन्नयन कार्यों में सुधार।

7. एग्जीक्यूटिव लाउंज का प्रावधान I

8. एसी वेटिंग हॉल का प्रावधान I

9. नए शौचालय ब्लॉक का प्रावधान ( पुरुष और महिला ) I

10. पार्किंग क्षेत्र का प्रावधान I

11. प्लेटफार्म का पुनःसतहीकरण ।

12. प्लेटफार्म आश्रयों का प्रावधान I