पुतिन का बयान- सभी शर्तें माने यूक्रेन, तभी रुकेगा युद्ध, यूक्रेनी वार्ताकार की हत्या

 

 

रूस-यूक्रेन युद्ध 11वें दिन भी जारी है. लेकिन हालात सामान्य नहीं हुए हैं. रूस यूक्रेन पर भारी बमबारी कर रहा है. कई शहर तबाह कर चुका है. बता दें कि अब रूसी हमलों से यूक्रेन में गैस सप्लाई भी ठप हो गई है. यूक्रेन ने आरोप लगाया है कि रूस की ओर से लगातार गोलीबारी की जा रही है. इस वजह से लोगों को निकालने का काम रोकना पड़ा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने स्टारलिंक सिस्टम से इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एलन मस्क को धन्यवाद दिया है.

 

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तुर्की के राष्ट्रपति के साथ बातचीत में कहा है कि यूक्रेन हमारी शर्तें मान ले, युद्ध खत्म हो जाएगा. रूसी मीडिया के मुताबिक तुर्की के राष्ट्रपति से व्लादिमीर पुतिन ने साफ कर दिया कि वे बगैर अपनी शर्तें माने यूक्रेन में अपने कदम पीछे खींचने को तैयार नहीं हैं. उन्होंने ये भी कहा है कि नरसंहार रोकने के लिए यूक्रेन पर हमला किया है. यूक्रेन के लुहांस्क को रूस ने स्वतंत्र देश का दर्जा दे दिया है. अब लुहांस्क के विद्रोहियों ने एलपीआर यानी लुहांस्क पीपुल्स रिपब्लिक का पासपोर्ट बांटना भी शुरू कर दिया है.

 

युद्ध के बीच दोनों देशों के बीच चल रही बातचीत को आज बड़ा झटका लगा है. दरअसल यूक्रेन की सेना ने युक्रेनी वार्ता दल के एक सदस्य डेनिस क्रीव को देशद्रोह के कथित आरोपों पर गोली मारकर हत्या कर दी. वहीं दावा किया जा रहा है कि यूक्रेन को देने वाले विमानों के बदले अमेरिका पोलैंड को F-16 लड़ाकू विमान देगा. अगर ऐसा हुआ तो रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन कड़ी टक्कर देगा.