पंजाब में बाढ़ का कहर, मंत्री ने बचाई 6 जिंदगियां तो SDM ने उफनते पानी में लगाई छलांग

पंजाब में बाढ़ की वजह से लाखों लोग भारी समस्याओं का सामना कर रहे हैं. किसी की जान मुसीबत में है, किसी का कीमती सामान बह गया है तो किसी के मवेशी डूब गए हैं. पंजाब सरकार की ओर से तैनात सेना और एनडीआरएफ की टीमें लगातार रेस्क्यू में जुटी हुई हैं. पंजाब में बाढ़ का कहर, मंत्री ने बचाई 6 जिंदगियां तो SDM ने उफनते पानी में लगाई छलांग

साथ ही कैबिनेट मंत्री, विधायक और प्रशासनिक अधिकारी भी मौके पर पहुंच कर हालात का जायजा ले रहे हैं.

 

रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं, जिन्हें देखकर कहा जा सकता है कि इस दुनिया में अभी भी इंसानियत जिंदा है. कुछ मंत्रियों और अधिकारियों ने इस मुश्किल घड़ी में देवदूत बनकर न सिर्फ कई लोगों की जान बचाई है, बल्कि उन्हें सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाकर उनके खाने-पीने का भी इंतजाम किया है.

 

फतेहगढ़ साहिब के SDM ने बचाई युवक की जान

 

जब बाढ़ का पानी श्री फतेहगढ़ साहिब के गुरुद्वारा बिबनगढ़ साहिब तक पहुंच गया तो एक युवक उसमें फंस गया. पानी का बहाव बहुत तेज था. इसकी वजह से वह खड़ा भी नहीं हो पा रहा था. युवक को तैरना भी नहीं आता था, लेकिन वह बार-बार बाहर निकलने की कोशिश कर रहा था. इसी बीच स्थिति का जायजा लेने ग्राउंड जीरो पर पहुंचे एसडीएम डॉ. संजीव कुमार ने अपनी जान की परवाह नहीं की और बिना किसी देरी के पानी में छलांग लगाई. उन्होंने युवक को सुरक्षित बाहर निकाल लिया. एसडीएम के इस साहसिक कार्य में एएसआई कुलदीप सिंह, एएसआई हरनाम सिंह और गनमैन कमलदीप सिंह ने सहयोग किया. एसडीएम के इस काम की लोग सराहना कर रहे हैं. जिस युवक को एसडीएम ने बचाया उसके परिजन उसे किसी देवदूत से कम नहीं मान रहे हैं, वहीं एसडीएम का कहना है कि उन्होंने कोई बड़ा काम नहीं किया है, बल्कि अपना कर्तव्य निभाया है. हर धर्म का सार एक ही है, मुश्किल वक्त में दूसरों की मदद करें और उन्होंने इंसानियत के नाते यह काम भी किया है.

 

 

पंजाब के 3 पुलिसकर्मियों ने 200 लोगों को निकाला

 

मोहाली में तैनात एक महिला समेत पंजाब के 3 पुलिसकर्मियों ने 200 लोगों को बचाया. एसआई अभिषेक शर्मा, कांस्टेबल रिंकू कुमार और कांस्टेबल पिंकी रानी ने मोहाली की वाल्मिकी कॉलोनी से 200 से अधिक लोगों को बचाया. यह इलाका पूरी तरह से पानी में डूब गया था. इन लोगों में 71 साल के अम्रिक सिंह और 8 साल का नितिन भी शामिल था.

 

मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने 6 परिवारों को बचाया

 

पिछले तीन दिनों से बाढ़ प्रभावित लोगों की कैबिनेट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर सेवा कर रहे हैं. इस बीच तरनतारन जिले के हलका पट्टी के गदाइक गांव के गुरुद्वारा साहिब में पानी घुस गया, जिसके बाद मंत्री भुल्लर ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब को अपने सिर पर रखा. सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया. इसके अलावा भुल्लर पानी में फंसे 6 परिवारों को बचाने के लिए नाव लेकर पहुंचे और गांव घड़म और बस्ती लाल सिंह से इन परिवारों को बचाया. मंत्री भुल्लर सतलुज नदी के निचले इलाकों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए राहत कार्यों की लगातार निगरानी कर रहे हैं.