यूपी और उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update : कुछ दिनों के ब्रेक के बाद कई राज्यों में फिर से बारिश का दौर शुरू होने वाला है. उत्तरी बांग्लादेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके चलते उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वी राज्यों में जमकर बारिश होगी. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 4-5 से दिन में हल्की से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा कई इलाकों में अगले 7 दिन बारिश का अनुमान है.

 

राजधानी दिल्ली में फिलहाल बारिश की उम्मीद नहीं है लेकिन पछुआ हवाओं से लोगों को राहत मिलती रहेगी और एक-दो दिन में हल्की बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को अधिकमत तापमान 34.4 डिग्री सेल्सियस था और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि, पश्चिमी हवाओं के कारण लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली.

 

यूपी और उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट

पूरे भारत के लिए पूर्वानुमान बुलेटिन में मौसम विभाग ने कहा कि उत्तराखंड, पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से बहुत तेज बारिश हो सकती है. आईएमडी के मुताबिक, 9 से 13 अगस्त के दौरान हल्की बारिश होगी, लेकिन 9 और 10 अगस्त को बहुत तेज बारिश हो सकती है. उत्तराखंड में पिछले महीने भी बहुत ज्यादा बारिश हुई थी, जिसके चलते पहाड़ी इलाकों में रहने वालों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

 

बिहार, बंगाल और सिक्किम में भी बरसेंगे बादल

बुलेटिन के मुताबिक, बिहार में 9 से 10 अगस्त के बीच हल्की और मध्यम से बहुत तेज बारिश भी हो सकती है. वहीं, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 11 से 13 अगस्त के दौरान बहुत तेज बारिश का अनुमान है.

 

उत्तर-पूर्वी भारत

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर-पूर्वोत्तर राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी अगले 5 दिन बारिश की आशंका है. इसके अलावा, सेंट्रल, पश्चिम और दक्षिण भारत में अगले सात दिन लगातार बारिश होती रहेगी.