दिग्गज शू-मेकर कंपनी लखानी अरमान ग्रुप के डायरेक्टर गुंजन लखानी का निधन

मशहूर उद्योगपति गुंजन लखानी का निधन

 

भारत के कॉरपोरेट जगत के लिए एक बुरी खबर आई है. देश की दिग्गज शू-मेकर कंपनी लखानी अरमान ग्रुप (Lakhani Armaan Group) के डायरेक्टर गुंजन लखानी का निधन (Gunjan Lakhani Death) हो गया है. वे कुछ समय से बीमार चल रहे थे और बुधवार को गुरुग्राम के अस्पताल में इलाज के दौरान 50 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. गुंजन लखानी के असामयिक निधन से उद्योग जगत में शोक की लहर है.

 

 

पीटीआई के मुताबिक, पुलिस ने जानकारी शेयर करते हुए बुधवार को बताया है कि जूता निर्माता कंपनी लखानी अरमान ग्रुप के निदेशक गुंजन लखानी का बुधवार को यहां मेदांता अस्पताल में निधन हो गया. Lakhani Armaan Group के अध्यक्ष केसी लखानी के बेटे गुंजन लखानी कुछ समय से बीमार थे, जिसके चलते उन्हें इलाज के लिए गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल (Medanta Hospital) भर्ती कराया गया था. यहां इलाज के दौरान उनका निधन हो गया.

 

 

90 के दशक में देश में अगर जूतों की बात होती थी, तो जुबां पर लखानी-बाटा (Lakhani-Bata) का नाम सबसे पहले आता था. Lakhani Shoe ने जूता मार्केट में अपना एक बड़ी पहचान बनाई और इसका क्रेज काफी माना जाता है. आज भी लखानी ब्रांड के फुटवेयर लोगों के फेवरेट हैं. कंपनी के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट देश के कई राज्यों में मौजूद हैं.

 

 

शू-मार्केट में स्वदेसी ब्रांड के तौर पर अपना परचम बुलंद करने वाले लखानी के प्लांट (Lakhani Plant) हरियाणा के फरीदाबाद, मध्य प्रदेश के धार, उत्तरांचल के हरिद्वार में स्थित हैं. ये कंपनी स्पोर्ट्स शूज, लैदर शूज, कैनवस शूज और ईवीए स्लिपर्स बनाने के लिए मुख्य रूप से जानी जाती है.

 

 

हरियाणा के फरीदाबाद हेडक्वार्टर वाली लखानी फुटवियर कंपनी की शुरुआत साल 1982 में शुरू में की गई थी. कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, लखानी फुटवियर प्राइवेट लिमिटेड स्पोर्ट्स शूज, स्लीपर्स, पीयू इंजेक्टेड स्पोर्ट्स शूज, पीवीसी इंजेक्टेड स्पोर्ट्स शूज की सबसे बड़ी उत्पादक फर्म है, जिसकी कुल क्षमता प्रति वर्ष 55.5 मिलियन जोड़े है.