G20 New Delhi : विदेशी मेहमानों को दिल्ली की भीषण गर्मी का करना पड़ सकता है सामना

 

देश की राजधानी नई दिल्ली में एक बार फिर भीषण गर्मी की वापसी हो गई है. तेज धूप और उमस वाली गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है. मौसम विभाग की मानें तो इस पूरे हफ्ते दिल्ली में प्रंचड गर्मी लोगों के पसीने छुड़ाएगी. इस हफ्ते देश की राजधानी नई दिल्ली में जी-20 समिट का भी आयोजन होना है. ऐसे में जी-20 समिट में शामिल हो रहे विदेशी मेहमानों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं दिल्ली के मौसम का हाल.

 

देश की राजधानी नई दिल्ली में कल यानी 04 सितंबर को सफदरजंग वेधशाला पर न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री दर्ज किया गया. यह पिछले 85 साल में सितंबर का सबसे अधिक तापमान था. सितंबर के उच्चतम तापमान का रिकॉर्ड 40.6 डिग्री सेल्सियस था, जो 16 सितंबर 1938 को दर्ज किया गया था. वहीं, चिलचिलाती धूप लोगों के लिए मुश्किल खड़ी कर रही है. मौसम विभाग की मानें तो इस पूरे हफ्ते अधिकतम तापमान 36 से 38 डिग्री के बीच रहेगा.

 

 

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, आज यानी 05 सितंबर नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री रह सकता है. वहीं, आज नई दिल्ली में हल्की बूंदाबांदी का भी पूर्वानुमान है. बढ़ती गर्मी के बीच हल्की बूंदाबांदी नई दिल्ली के इलाकों में उमस बढ़ा सकती है. कल यानी 06 सितंबर को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री ही रहेगा. कल भी नई दिल्ली हल्की बूंदाबांदी हो सकती है.

 

 

मौसम विभाग की मानें तो नई दिल्ली में 07 सितंबर को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 38 डिग्री रहेगा. वहीं, 08 सितंबर को नई दिल्ली में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री रहेगा. 09, 10 और 11 सिंतबर को भी नई दिल्ली में अधिकतम तापमान 35 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.

 

नोएडा और गाजियाबाद: मौसम विभाग की मानें तो नोएडा में इस पूरे हफ्ते नोएडा में तापमान 37 से 35 डिग्री के बीच रहेगा. वहीं, नोएडा में इस पूरे हफ्ते आसमान साफ रहेगा और तेज धूप लोगों को परेशान कर सकती है. गाजियाबाद की बात करें तो यहां इस हफ्ते न्यूनतम तापमान 37 से 35 डिग्री रहेगा. इसी के साथ , गाजियाबाद में भी आसमान साफ रहेगा और लोगों को कड़ी धूप का सामना करना पड़ेगा.