स्वच्छता शपथ के साथ रेलवे स्टेशन के परिसरों, नाली एवं शौचालयों की सघन स्वच्छता अभियान

 

 

बरेली। पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल पर 16 सितम्बर से 2 अक्टूबर, 2023 तक ई.एन.एच.एम. विभाग के तत्वावधान में ‘‘स्वच्छता पखवाड़ा‘‘ मनाया जा रहा है। जिसके उपलक्ष्य में तीसरे दिन 18 अक्टूबर, 2023 को ‘‘स्वच्छ स्टेशन‘‘ दिवस के परिपेक्ष में मंडल के लगभग सभी बड़े रेलवे स्टेशनों-कन्नौज, फर्रुखाबाद, हाथरस सिटी, मथुरा छावनी, कासगंज, बदायूँ, बरेली सिटी, इज्जतनगर, पीलीभीत, टनकपुर, लालकुआँ, हल्द्वानी, काठगोदाम, काशीपुर, रुद्रपुर सिटी एवं रामनगर आदि रेलवे स्टेशनों पर स्वच्छता शपथ के साथ स्टेशन के परिसरों, नाली एवं शौचालयों की सघन स्वच्छता अभियान चलाकर साफ-सफाई की गयी एवं लोगों को जागरुक किया गया।

 

कन्नौज रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों को ‘‘कपड़ा के बने थैली‘‘ का वितरण किया गया तथा जनमानस को जागृत करते हुए प्लास्टिक के बढ़ते दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया। रेल यात्रियों को जागृत करते हुए स्वच्छता बनाए रखने के लिए उनसे अपील की गयी साथ ही बताया गया कि प्लास्टिक के कारण कैंसर जैसे गंभीर बीमारी होती है, इसलिए स्टेशन परिसर को स्वच्छ एवं सुंदर रखें ट्रेन में यात्रा के दौरान भी डस्टबिन का उपयोग करें। स्टेशन पर लगे हुए कलरफुल डस्टबिन का उपयोग करें। गीला कचरा हरा डस्टबिन में डाले एवं सुखा कचरा नीला डस्टबिन में डाले, इधर-उधर ना थूके पिक दान का प्रयोग करें।

 

‘‘हर नागरिक का हो यही सपना स्वच्छ हो पुरा भारत अपना‘‘ का नारा देते हुए रेल कर्मियों एवं रेल यात्रियों से अपील की गयी कि ‘‘सिंगल यूज प्लास्टिक‘‘ का उपयोग करना बंद करे एवं कपड़ा से बने थैली का उपयोग करे। गुटखा पान मसाला को त्यागे जीवन को स्वस्थ एवं सुंदर बनायें।