कनाडा PM ट्रूडो को मिला SGPC का समर्थन, ‘लोकतंत्र के लिए घातक साबित होगा निज्जर हत्याकांड’

 

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडों के उस बयान का समर्थन करते हुए प्रधानमंत्री ट्रूडो के पक्ष में प्रस्ताव पारित किया है, जिसमें प्रधानमंत्री ने हरदीप सिंह निज्जर के कत्ल में भारतीय खूफिया एजेंसियों का हाथ होने का आरोप लगाया है। एसजीपीसी मुख्यालय में प्रधान एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी की अध्यक्षता में हुई आपात बैठक में पारित प्रस्ताव में कहा है कि ट्रूडो के बयान को आम व्यक्ति की टिप्पणी नहीं माना जा सकता है और ना ही इसे हलके में लिया जा सकता है।

प्रधानमंत्री ने संविधान की मर्यादा में रहते हुए तथ्यों के आधार पर ही यह बयान दिया है। किसी भी मुल्क के प्रधानमंत्री के बयान को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि दोनों मुल्कों की सरकारों को सबूतों सहित सच्चाई को उजागर करना चाहिए। अगर भारत सरकार निज्जर की हत्या में शामिल दोषियों को राजनीतिक दबाव में दबा देती है, तो यह लोकतंत्र के लिए घातक साबित होगा।

मामले को दबाने की कोशिश सिखों से अन्याय साबित होगी। धामी ने कहा कि उक्त बयान प्रधानमंत्री ट्रूडो ने तथ्यों सहित संसद में दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया द्वारा इस संदर्भ में सिखों के खिलाफ किए जा रहे दुष्प्रचार की भी निंदा की है। उन्होंने कहा कि मीडिया द्वारा सिखों की छवि धूमिल करने का प्रयास किया जा रहा है। कुछ लोग इस प्रकरण को हथियार के तौर पर प्रयोग कर सिख कौम को विभाजित करने का प्रयास कर रहे हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ सरकारों को कार्रवाई करनी चाहिए।