यूपी के 1.75 करोड़ किसानों के खाते में भेजी गई 3849 करोड़ की सम्मान निधि

 

 

लखनऊ। देशभर के करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के खूंटी जिले से देशभर के आठ करोड़ से ज्यादा किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी की है। पीएम ने 18 हजार करोड़ रुपये की राशि जारी की। इस क्रम में उत्तर प्रदेश के 1.75 करोड़ से ज्यादा (175.28 लाख) किसानों के खाते में पीएम किसान निधि की 3,849 करोड़ रुपये की राशि भेजी गई है। बता दें कि 14वीं किस्त मिलने के बाद से देशभर के करोड़ों किसान बेसब्री से 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे। किसानों का यह इंतजार अब खत्म हो चुका है।

 

यूपी के 1.80 करोड़ से अधिक किसानों के भूलेख अंकन, बैंक खाते की आधार सीडिंग एवं ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है, शेष किसानों के लिए 30 नवंबर तक 15वीं किस्त जारी की जाएगी। कृषि विभाग ने ऐसे किसान जिन्हें भूलेख अंकन, बैंक खाते की आधार सीडिंग व ई-केवाईसी पूर्ण न होने के कारण 15वीं किस्त प्राप्त नहीं हुई है,उन्हें विकासखंड, तहसील व जिला स्तर पर आयोजित किसान हेल्प डेस्क कैंप में जाकर औपचारिकताएं पूर्ण करने का सुझाव दिया है ।

 

बताते चलें कि मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त पाने के लिए लाभार्थियों के भूलेख अंकन, बैंक खाते की आधार सीडिंग व ई-केवाईसी को अनिवार्य किया है। प्रदेश में 2.26 करोड़ किसानों के भूलेख अंकन, 2.04 करोड़ किसानों के बैंक खाते की आधार सीडिंग व 1.77 करोड़ कृषकों का ई-केवाईसी पूर्ण किया जा चुका है।

 

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को आर्थिक सहायता के रूप में प्रत्येक चार माह पर दो हजार रुपये की दर से, वर्ष में कुल छह हजार रुपये की राशि बैंक खाते में भेजी जाती है। यह योजना दिसंबर 2018 में शुरू की गई थी। यूपी में योजना की शुरुआत से अब तक 2,62,21,153 किसान इस योजना से कम से कम एक बार लाभान्वित हो चुके हैं। योजना के तहत यूपी में किसानों के खाते में अब तक 59,149.69 करोड़ रुपये की राशि भेजी गई है।