कक्षा 6 से 12 के पाठ्यक्रम में बदलाव करेगी NCERT, 35 सदस्यीय कमेटी गठित

 

 

 

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने एक 35 सदस्यीय कमेटी गठित की है। कमेटी द्वारा कक्षा 6 से 12 के सिलेबस को लेकर सुझाव दिया जाएगा। माना जा रहा है कि सामाजिक विज्ञान के सिलेबस में बदलाव किया जा सकता है।

 

राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने कक्षा 6 से 12 के लिए राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, भूगोल और इतिहास जैसे विषयों पर शिक्षण और सीखने की सामग्री व पाठ्यक्रम सामग्री तैयार करने के लिए 35 सदस्यों की एक समिति की स्थापना की है। 19 सदस्यों वाले एनएसटीसी को इन कक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम, पाठ्यपुस्तकें और शिक्षण सामग्री तैयार करने के लिए जुलाई में सूचित किया गया था। सामाजिक विज्ञान के लिए नव स्थापित पाठ्यचर्या क्षेत्र समूह (सीएजी) की अध्यक्षता आईआईटी-गांधीनगर के विजिटिंग प्रोफेसर मिशेल डैनिनो करेंगे।

 

एनएसटीसी में विभिन्न विषयों में न्यूनतम 11 पाठ्यचर्या क्षेत्र समूह निर्धारित हैं। ये CAG सामाजिक विज्ञान, भारतीय ज्ञान प्रणाली (IKS) और नई शिक्षाशास्त्र और शिक्षण सामग्री के लिए पहले ही गठित किए जा चुके हैं।

 

एनसीईआरटी समिति द्वारा पहले विकसित एनसीएफ से ली गई पाठ्यपुस्तक सामग्री को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है। एनसीईआरटी एनईपी 2020 के अनुरूप पाठ्यक्रम को भी संशोधित कर रहा है। एनएसटीसी और एनसीईआरटी को पाठ्यक्रम जमा करने का समय 25 नवंबर 2023 तक का समय दिया गया है।

 

एनसीईआरटी अधिसूचना में कहा गया है कि ग्रेड 3-5 के साथ निरंतरता, विषयों में अंतर-अनुशासनात्मकता और सामाजिक विज्ञान में क्रॉस-कटिंग विषयों को शामिल करने की गारंटी देने के लिए यह समूह आवश्यकतानुसार सहयोग करेगा।