Wednesday, July 24, 2024
उत्तर प्रदेशक्षेत्रीय ख़बरें

लालच से बचकर ही निभा सकती हैं कर्तव्य: यूपी पुलिस में शामिल 215 महिला पुलिसकर्मी को दिया संदेश

मुरादाबाद। अपराध और अपराधियों की कमर तोड़ने के लिए यूपी पुलिस में शुक्रवार को 215 महिला पुलिसकर्मियों ने पदार्पण कर लिया है। अबला से सबला बनीं यह महिलाएं अब महिला अपराध पर अंकुश लगाने की ड्यूटी के साथ अपराध और अपराधियों पर अपनी शक्ति दिखाएंगी। पुलिस प्रशिक्षणशाला (पीटीएस) में प्रशिक्षण पूरा करने पर पासिंग आउट परेड का आयोजन किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि डीआईजी पूनम श्रीवास्तव ने परेड की सलामी ली और सिपाहियों को कर्तव्यनिष्ठा की शपथ दिलाई।

डीआईजी पूनम ने ली परेड की सलामी

यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 2018 में चयनित 198 महिला अभ्यर्थियों के साथ ही 15 मृतक आश्रित और कोर्ट के आदेश पर पुलिस भर्ती परीक्षा 2013 के तहत चयनित ओबीसी कोटे की 99 महिला सिपाहियों को प्रशिक्षण के लिए पीटीएस भेजा गया था। आरआई मनोज कुमार ने बताया कि कुल 242 महिला सिपाहियों को ट्रेनिंग देना था, लेकिन इमनें 21 ने आमद ही नहीं दर्ज कराई। इसलिए 221 महिला अभ्यर्थियों को दो सितंबर से प्रशिक्षण दिया जा रहा था। चार महिलाओं ने बीच में ही प्रशिक्षण छोड़ दिया, जबकि दो परीक्षा में अनुपत्तीर्ण हो गईं। इस, तरह 215 महिला अभ्यर्थियों ने छह माह का प्रशिक्षण सफलता पूर्वक पूरा किया। पीटीएस की प्रभारी और डॉ. भीमराव आंबेडकर पुलिस अकादमी की डीआईजी पूनम श्रीवास्तव ने परेड की सलामी ली। इस दौरान टोलियों ने कदम ताल करते हुए शानदार परेड की। इसके बाद इंनडोर, आउडडोर टॉपर, विषयवार टॉपर और सर्वांग सर्वोत्तम चुनी गई महिला सिपाहियों को पुरस्कृत किया गया।

  • लालच से बचकर ही निभा सकती हैं कर्तव्य

डीआईजी पीटीएस पूनम श्रीवास्तव ने महिला सिपाहियों को बताया कि पासिंग आउट परेड एक सपना होता है। जो सपना आप लोगो ने देखा ईश्वर ने उसे पूरा कर दिया है अब आप सबकी बारी है की वह किस तरह अपनी वर्दी की और शपथ की लाज रखती हैं। आप सभी को अपनी डयूटी को लेकर कड़ी परीक्षा से गुजरना पड़ेगा। आपकी डयूटी के दौरान कई लालच ओर कई चेलेंज सामने आएंगे लेकिन आपको सिर्फ इंसाफ दिलाने का काम करना है। जातिवाद, धर्म और कोई रिश्ता डयूटी के आड़े नही आना चाहिए सभी को सच्ची निष्ठा व पुलिस के कर्तव्यों का पूरी तरह पालन करना होगा।

आरआई ने बताया कि 1500 में 1279.5 अंक पाकर उर्मिला देवी सर्वांग सर्वोत्तम बनी।600 में 467 अंक पाकर रेनू वर्मा आउटडोर और 800 में 749 अंक पाकर पूजा चौधरी इंडोर टॉपर रहीं। परेड की कमाउंडर मोनिका, परुल रानी और ज्योतिमा शाक्य रहीं। परेड के बाद सभी को तैनाती वाले जिलों में रवाना किया जा रहा है। पीटीएस के सीओ देवेंद्र कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

सर्वाग सर्वोत्तम बनी उर्मिला देवी

मुरादाबाद पीटीएस पासिंग आउट परेड के दौरान सर्वांग सर्वोत्तम उर्मिला देवी को चुना गया है। उर्मिला ने गोल्ड मैडल हासिल किया है। उर्मिला ने सभी परीक्षाओं में पहला स्थान प्राप्त किया है। लंबी दौड़, शूटिंग, साईबर क्राइम की सभी जानकारी, सटीक निशाना, भीड़ पर काबू सहित बेहतर पुलिसिंग की परीक्षा अव्वल नंबर पर पास की। उर्मिला ने कहा उसके परिवार वालो का सपना था वह पुलिस बनकर लोगों को इंसाफ दिलाने का काम करें। उसने कहा वह अब थानों में डयूटी के दौरान अच्छी तरह से अपना फर्ज निभाएगी। इस मौके पर उर्मिला के परिवार वालो में भी काफी खुशी का माहौल देखा गया सभी परिचितों ने उनके परिवार वालो को बधाई दी है।