UP में सफल रहा लाउडस्पीकर हटाओ अभियान, ADG L&O Prashant Kumar आज शासन को सौंपेंगे रिपोर्ट

लखनऊ।  यूपी में लाउडस्पीकर को लेकर किसी भी तरह के बवाल को रोकने के लिए सीएम योगी ने कुछ दिन पहले ही एक बड़ा कदम उठाया था। सीएम योगी का सख्त आदेश है कि धार्मिक स्थलों पर उतनी ही आवाज की जाए जो परिसर से बाहर नहीं जाए। आदेश जारी होने के कुछ ही दिन के अंदर प्रशासन ने अभियान चलाया और प्रदेश भर में धार्मिक स्थलों से हजारों लाउडस्पीकर हटवा दिए। इतना ही नहीं हजारों लाउडस्पीकरों की आवाज कम भी कराई गई। ये जानकारी खुद यूपी पुलिस के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने दी। आज एडीजी ही शासन को इसकी पूरी रिपोर्ट सौंपेंगे।

एडीजी ने दी जानकारी

जानकारी देते हुए एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि, प्रदेश भर में बिना भेदभाव के सभी धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतारे गए हैं। सीएम योगी के आदेश के बाद एक सप्ताह का विशेष अभियान चलाया गया, जिसके अंतर्गत एक लाख से ज्यादा स्थानों पर नियमों का पालन कराया गया। इन जगहों पर या तो लाउडस्पीकर उतारे गए या उनकी आवाज कम की गई।

देखें आंकड़े

अगर आंकड़ों की मानें तो इस अभियान में अब तक 47,473 लाउडस्पीकर उतारे गए वहीं 59,323 लाउडस्पीकरों की आवाज कम की गई। प्रदेश में सबसे ज्यादा बरेली जोन में लाउडस्पीकर उतारे गए। बरेली जोन में 14,949 लाउडस्पीकर उतारे और 16,919 की आवाज कम की गई। इसके साथ ही कानपुर जोन में सबसे कम लाउडस्पीकर उतरे। कानपुर जोन में 1,551 लाउडस्पीकर उतारे गए और 2,543 की आवाज कम की गई। इसके साथ ही लखनऊ कमिश्नरेट में 610 लाउडस्पीकर उतारे और 1,975 की आवाज कम की गई।