जल संचयन एवं संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति अथवा संस्था को मिलेगा प्रथम राज्य भूजल पुरस्कार

बिजनौर। अधिशासी अभियन्ता भूगर्भ जल विभाग खण्ड-मुरादाबाद सौरभ साह ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्षा जल के संचयन, भूगर्भ जल संरक्षण और भूगर्भ जल पुर्नभरण को प्रोत्साहित करने तथा जन सामान्य में जल संरक्षण की जरूरतो के प्रति जागरूकता लाने में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 01 व्यक्ति अथवा संस्था का चयन करके उन्हें प्रथम राज्य भूजल पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि लगातार गिरते जल स्तर को रोकने और वर्षा जल संचयन के लिए शासन स्तर से सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं, परन्तु भूगर्भ जल संरक्षण के लिए चलाए जा रहे अभियान का उददेश्य तभी साकार रूप ले सकेगा जब आम जनमानस जल संरक्षण के महत्व को समझे और भविष्य की जरूरतो को ध्यान में रखते हुऐ जल संरक्षण के सभी उपायों में अपनी सकारात्मक भागीदारी निभाएं। उन्होंने बताया कि जल संरक्षण में जल सहभागिता को बढाने तथा लोगो को जागरूक बनाने के उददेश्य से शासन द्वारा इस दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसी 01 व्यक्ति अथवा संस्था का चयन करके उन्हें प्रथम राज्य भूजल पुरस्कार प्रदान करने का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि राज्य भूजल पुरस्कार प्राप्त के लिए वर्षा जल संचयन, भूगर्भ जल संरक्षण एवं भूगर्भ जल पुर्नभरण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्ति अथवा संस्था निर्धारित प्रारूप के अनुसार पूर्ण विवरण के साथ आवेदन पत्र विभागीय वेबसाइट से डाउनलोड करके एक सप्ताह के भीतर अधिशासी अभियन्ता, भूगर्भ जल विभाग, खण्ड-मुरादाबाद्, बी-161/4, जिगर विहार कालोनी, सिविल लाईन मुरादाबाद को उपलब्ध कराएं ताकि प्राप्त आवेदन पत्रों को जनपद स्तर से जिलाधिकारी की संस्तुति सहित निदेशक, भूगर्भ जल विभाग, उत्तर प्रदेश, लखनऊ को प्रेषित किया जा सकें।