उद्योग बंधु की बैठक : निवेश मित्र पोर्टल को नियमित रुप से मानीटरिंग करने के निर्देश

मुरादाबाद। जिलाधिकारी श्री शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्टेªट सभागार में जिला स्तरीय उद्योग बंधु की बैठक सम्पन्न हुई, जिसमें जिलाधिकारी ने उद्यमियों की शिकायत को गंभीरता पूर्वक सुनते हुए संबंधित अधिकारियों को निस्तारण करने के निर्देश दिए। निवेश मित्र पोर्टल पर कई विभागों को शिकायतों में डिफाल्टर रहने तथा जनपद की रैकिंग खराब होने पर जिलाधिकारी ने निवेश मित्र पोर्टल को नियमित रुप से मानीटरिंग करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने उत्तर प्रदेश असंठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड बोर्ड द्वारा जनपद मुरादाबाद में कर्मकारों के ई-श्रम कार्ड बनवाने, कैम्पों के आयोजन व प्रचार-प्रसार करने में श्रम विभाग मुरादाबाद को पूर्ण सहयोग प्रदान करने पर नौमान मंसूरी अध्यक्ष हैण्डीक्राफ्ट डवलपमेंट सोसायटी, एस0 गानिम मियां अध्यक्ष पीतल ब्रास आर्टीजन सोसायटी मुरादाबाद सहित अन्य 15 को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

बैठक में मुख्यमंत्री शिशुता प्रोत्साहन योजना के प्रधानाचार्य आईटीआई ने बताया कि 21 अप्रैल 2022 को अप्रेन्टिस मेले में 165 अभ्यर्थियों का चयन किया गया था तथा 165 कान्टेªक्ट जनरेट हो गये हैं। निदेशालय के निर्देशानुसार सभी चयनित अभ्यर्थियों का डाटा एस0सी0बी0टी0 पोर्टल पर अपलोड किया जा रहा है। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि हर माह रोजगार मेलों का आयोजन कराकर अधिक से अधिक छात्रों का प्लेसमेंट कराये और 20 जून को आयोजित मेले में प्लेसमेंट हेतु सभी तैयारियां समय से पूर्ण करें। हस्तशिल्पियों एवं श्रमिकों के स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ देने के लिए ई0एस0आई0 हास्पिटल स्थापित किए जाने के संबंध में प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि ऐसी व्यवस्था बनाये कि ई0एस0आई0 हास्पिटल को आर्टीजन आसानी से भर्ती हो जायें और अपना इलाज करा सके। उन्होंने कहा कि जिन हास्पिटलों को योजनान्र्तगत पैनीलाइज्ड किया है उनकी संख्या बढ़ायें। शहर के ई0एस0आई0 हास्पिटल की बिल्डिंग खराब होने पर जिलाधिकारी ने कहा कि अपने संसाधनों से जितना हो सकता है उसकी व्यवस्था सुचारु रुप से बनाये रखें एवं सफाई व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान दिया जाये। अगवानपुर से लदावली के पास अनेक इकाईयां स्थापित हैं जिससे वहां इंडस्ट्रियल फीडर की आवश्यकता है, इस संबंध में अधिशासी अभियन्ता विद्युत ने बताया कि काम शुरु हो गया है। दिल्ली रोड मुख्य मार्ग पर स्ट्रीट लाइट लगी हुई हैं लेकिन किसी भी अप्रोच रोड का स्ट्रीट लाईट नही होने संबंधी बिन्दु के संबंध में अधिशासी अभियन्ता विद्युत ने बताया कि स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य पूर्ण हो गया है। कोहिनूर चैराहा मुरादाबाद के मार्ग में लगे हुए विद्युत पोलों एवं विद्युत लाईनों को शिफ्टिंग के संबंध में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया कि वर्ष 2022 की कार्ययोजना में उक्त कार्यो को शामिल कर निदान करें। जनपद में गैस पाइप लाइन डालने के कारण जगह-जगह खुदाई की गयी परन्तु गैस पाइप लाइन डाले के उपरांत ही गड्ढे भराई के कार्य नही होने पर जिलाधिकारी ने नगर निगम को नियमित मानीटरिंग करने तथा खुदाई के साथ ही सडक की ठीक कराने के निर्देश दिये। औद्योगिक आस्थान हरथला में कूडे के ढेर लगे होने एवं नगर निगम द्वारा कोई कार्यवाही नही किए जाने के मामले में जिलाधिकारी ने नगर निगम को नियमित कूडे का उठान एवं आगामी भविष्य में डोर टू डोर कूडा उठाने के लिए प्लान बनाने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान मेगा कलस्टर /एसाइड योजना/ओ0डी0ओ0पी0 योजनाओं के अन्र्तगत जनपद मुरादाबाद में लगायी गयी परियोजनाओं की समीक्षा की गयी तथा इन सभी योजनाओं को शासन की मंशानुरुप संचालित कर लक्षित समूहों को लाभान्वित करने के निर्देश दिये गये। निवेश मित्र पोर्टल की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने अधिकारियों को डिफाल्टर से बचने के निर्देश देते हुए कहा कि शिकायतों का समय सीमा के अन्दर निस्तारण किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने औषधि प्रशासन, वि़द्युत, श्रम, भूगर्भ जल, लोक निर्माण विभाग की निवेश मित्र पोर्टल पर कई शिकायतें पेन्डिग होने पर तत्काल निस्तारण के निर्देश दिये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री आनन्द वर्धन, डिप्टी कमिश्नर व्यापार कर सुरेश तिवारी, एलडीएम विशाल दीक्षित, संयुक्त आयुक्त उद्योग अनुज कुमार, अधिशासी अभियन्ता विद्युत सहित पीडब्ल्यूडी, अग्निशमन, जल निगम, नगर निगम, सेतु निगम, लोक निर्माण विभाग, पुलिस विभाग व अन्य विभागों के अधिशासी अभियन्तागण तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं निर्यातक संगठनों, हस्तशिल्प एसोसिएशन के प्रतिनिधियों, आजम अंसारी, नौमान मंसूरी, सतपाल, गानिम मियां एवं अन्य उद्यमी उपस्थित थे। बैठक का संचालन संयुक्त आयुक्त उद्योग अनुज कुमार ने किया।