किसानों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण हेतु हर संभव प्रयास: डीएम

मुरादाबाद। जिलाधिकारी श्री शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में किसान दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें जिलाधिकारी ने किसानों की विद्युत, गन्ना भुगतान, सिंचाई, एवं खाद संबंधी समस्याओं के सम्बन्ध में जानकारी लेते हुए संबंधित अधिकारियों को निस्तारण करने के निर्देश दिये। जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि 86 प्रतिशत गन्ने का भुगतान हो गया है। 14 प्रतिशत गन्ना भुगतान चीनी मिलों पर शेष है, इस पर जिलाधिकारी ने चीनी मिलों को गन्ने का समय से भुगतान करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिला गन्ना अधिकारी गन्ना भुगतान पर निगाह बनाये रखें। जिलाधिकारी ने कृषक बंधुओं से कहा कि आपका ज्ञान धरातल का ज्ञान होता है, सकारात्मक रुप से चर्चा एवं परिचर्चा करते रहे तभी समस्याओं का निदान होता रहेगा। निश्चित तौर पर आपके सहयोग से समस्याओं का निस्तारण में मदद मिलेगी।

जिलाधिकारी ने किसानों को अवगत कराया कि किसानों की समस्याओं को त्वरित निस्तारण हेतु हर संभव प्रयास किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि जो समस्यायें किसान दिवस में आईं है उन्हें कृषक बंधु लिखित में फोन नम्बर सहित दें, ताकि शिकायत के निस्तारण तथा आपको भी शिकायत के संबंध में जानकारी उपलब्ध करायी जाये। उन्होंने किसानों से किसानों को आश्वस्त किया कि जो भी शिकायतें आयीं है उनका निस्तारण करने का हर संभव प्रयास किया जायेगा। सभी कृषक अपना सकारात्मक सहयोग प्रदान करें और मिलते भी रहें ताकि फीडबैक भी मिलता रहें। उन्होंने कहा कि कोई समस्या है तो उसे बतायें जो निदान संभव होगा किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि परिस्थितियों के अनुसार लगातार सुधार हो रहा है और होता रहेगा। जिलाधिकारी ने किसान दिवस में किसानों की सभी समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुनते हुए अधिकारियों को निस्तारण करने के निर्देश दिये हैं।

किसान दिवस में किसानों को उप निदेशक उद्यान ने उद्यान विभाग की विभिन्न योजनाओं, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने पशुपालन, जिला कृषि अधिकारी ने कृषि विभाग तथा अन्य संबंधित अधिकारियों ने अपने विभाग से संबंधित योजनाओं के विषय में किसानों को विस्तार से जानकारी उपलब्ध करायी। किसान दिवस में मुख्य रुप से कृषकों द्वारा कृषि की सिंचाई हेतु निर्बाध विद्युत आपूर्ति की मांग की तो लो वोल्टेज समस्या से अवगत कराया। उन्होंने आंधी से टूटे खम्भों एवं जर्जर विद्युत तारों के संबंध में भी जानकारी प्रदान की। किसानों ने कहा कि मझोला पाॅवर हाउस ग्रामीण क्षेत्र में सुबह 7 बजे से सायं 7 बजे तक बिजली नही पहुंचती है इसके कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। एक किसान ने बताया कि ट्यूबवैल की लाइन जुडी नही और उसकी ढेड़ लाख रुपये की आरसी जारी कर दी। जिलाधिकारी ने अधीक्षण अभियन्ता को विद्युत संबंधी शिकायतों का निस्तारण करने के निर्देश दिए। अधीक्षण अभियन्ता ने बताया कि लो वोल्टेज की समस्या हेतु किसान ट्यूबवैल पर कैपिस्टर लगवा लें तो अधिक समस्यायें स्वतः हर हो जाएंगी। ओवर लोडिंग की समस्या भी हल हो जाएगी। उन्होंने बताया कि जर्जर तारों को बदलने के लिए केन्द्र सरकार की 3 लाख करोड की योजना है इसके अन्र्तगत सभी जर्जर तारों को बदला जायेगा। उन्होंने बताया कि 1 जून से 30 जून तक विद्युत विभाग की ओ0टी0एस0 स्कीम लागू है, कृषक बंधु योजना का लाभ उठायें। विद्युत बिल पर पूरा सरचार्ज माफ है। उन्होंने कहा कि विद्युत बिल समय से जमा कर योजना का लाभ उठाये। उन्होंने बताया कि गर्मी ऋतु में समस्या के निस्तारण हेतु कंट्रोल रुम बनाया गया है जिसका नम्बर 7464996013 है, कृषक बंधु अपनी समस्याएं को कंट्रोल रुम के नम्बर पर भी बता सकते हैं। एक कृषक ने बताया कि नहरों में टेल तक पानी नही आ रहा है, इस पर जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग को निर्देशित किया कि विशेष प्रयास कर नहरों में टेल तक पानी पंहुचाया जाये, ताकि किसान खेत की सिंचाई कर सके। सहकारी समिति अमरोहा के पूर्व चैयरमैन ने बताया कि गन्ना समिति अमरोहा है और गांव जनपद मुरादाबाद के हैं, जिसके कारण उन ग्रामों को लाभ नही मिल पा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि जो ग्राम इससे प्रभावित हो रहे हैं ग्राम प्रधान स्तर से प्रस्ताव उपलब्ध करा दिए जाये समस्या का प्रयास कर हर संभव समाधान किया जायेगा।

किसान दिवस में किसानों द्वारा विलम्ब गन्ना भुगतान मूल्य तथा मूढापाण्डे क्षेत्र में आवारा पशुओं द्वारा खेतों में नुकसान करने, जल निगम द्वारा पाइप पेयजल योजना के अन्तर्गत कई वर्षो से सड़कों को खोदकर खराब स्थिति में होने, दलपतपुर क्षेत्र में जर्जर विद्युत लाइन, नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने, गर्मी के मौसम में किसानों की फसलों की सिंचाई हेतु विद्युत की लगातार आपूर्ति तथा सड़कों को गड्ढा मुक्ति कराने जैसी समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया।

किसान दिवस में जिला कृषि अधिकारी, भूमि संरक्षण अधिकारी, ए-आर काॅपरेटिव, उप निदेशक उद्यान, लीड बैंक मैनेजर, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, अधीक्षण अभियन्ता विद्युत, गन्ना, सिंचाई विभाग के अधिकारियों सहित बेलबाडा बिलारी, अगवानपुर शुगर मिल के प्रबन्धक एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारीगण तथा कृषकगण उपस्थित रहें।