हमले की धमकी के बाद अल कायदा सरगना ने की भारतीय मुसलमानों को भड़काने वाली अपील

आतंकवादी संगठन अलकायदा प्रमुख अयमान अल जवाहिरी ने विश्वभर के मुस्लिम समुदाय से एक वीडियो जारी कर कहा है कि वो प्रमुख जिहादी नेताओं को अपने रोल मॉडल के रूप में अपनाएं। अलकायदा के मीडिया विंग ‘अस साहब’ की तरफ से जारी ये वीडियो आतंकी संगठन के वीडियो सीरीज ‘डील ऑफ द सेंचुरी या क्रूसेड्स स्पैनिंग सेंचुरीज’ का पांचवां एपिसोड है।

भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर मचे विवाद पर भी अलकायदा की तरफ से एक वीडियो जारी किया गया था। जवाहिरी ने वीडियो में पवित्र पैगंबर के ईशनिंदा के लिए भारत और बांग्लादेश के खिलाफ जिहाद का आह्वान किया था और भारत के प्रमुख शहरों में आत्मघाती हमले शुरू करने की धमकी दी थी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, खुफिया इनपुट से संकेत मिलता है कि जवाहिरी फिलहाल डूरंड लाइन (पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच की सीमा रेखा) के पास अफगानिस्तान में रह रहा है। हालांकि अफगानिस्तान की तालिबान सरकार इससे इनकार करती है और कहती है कि आतंकी सरगना ईरान में है।

अलकायदा कट्टर सलाफिस्ट को मानने वाला आतंकी संगठन है जो शिया या इस्लाम की सूफी शाखाओं से नफरत करता है।जवाहिरी ने हालिया वीडियो के माध्यम से सुन्नी जिहादियों का अनुसरण करने का आह्वान किया है जो न केवल इस्लाम में कट्टरपंथ को भड़काने वाला है बल्कि दुनिया में आतंक के खतरे को भी कई गुना बढ़ाता है।

इससे पहले जारी वीडियो में अलकायदा सरगना ने अरब नेताओं की जमकर आलोचना की थी। उसने अलकायदा की विचारधारा को मानने वाले मुसलमानों को शिक्षित करने का भी आह्वान किया था।