19 से 23 सितम्बर, 2022 तक घर-घर पोलियो ड्रॉप की खुराक अवश्य दी जाए -डीएम

बरेली। जिलाधिकारी शिवाकान्त द्विवेदी ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में पल्स पोलियो अभियान के सम्बन्ध में जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जनपद के समस्त प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों 18 सितम्बर, 2022 को पल्स पोलियों बूथ दिवस के दिन प्रातः 8 बजे से सायं 4 बजे तक खुले रखे जाएं। उन्होंने समस्त एम0ओ0आई0सी0 को निर्देश दिए कि आशा तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा दिनांक 19 से 23 सितम्बर, 2022 तक घर-घर पोलियो ड्रॉप की खुराक अवश्य दी जाए तथा जो बच्चे छूट जायें उन्हें 26 सितम्बर को एक विशेष अभियान चलाकर पोलियो ड्रॉप की खुराक दी जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि बूथों की एक्टिविटी में गिरावट को रोकने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि बूथ एक्टिविटी में समस्त एमओआईसी की उनके क्षेत्रों में ड्यूटी लगाई जाए। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग को निर्देश दिये कि प्रातः बच्चों द्वारा रैली निकालकर एवं बुलावा टोली के माध्यम से 5 वर्ष की कम आयु के बच्चों को बूथ पर बुलाकर पोलियो की खुराक अवश्य पिलवाई जाए तथा जिन विद्यालयों में पल्स पोलियो बूथ का आयोजन किया जाए वहां पर बच्चों के लिए मिड डे मील भी बनवाना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी को मुख्य चिकित्साधिकारी ने अवगत कराया कि बरेली जनपद में पोलियो के 2698 बूथ बनाये गए हैं।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 बलवीर सिंह, समस्त एमओआईसी सहित अन्य सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे।