Wednesday, July 24, 2024
उत्तर प्रदेश

यूपी: मास्क-सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी, नहीं मानने पर लगेगा जुर्माना

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़े फैसले लेने के संकेत दिए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क की अनिवार्यता पर सख्ती दिखाते हुए कहा है कि अगर कोई व्यक्ति इसका पालन करता हुआ नहीं दिखता है तो उनसे बतौर जुर्माना 500 रुपये वसूले जाएं. इसके साथ ही उन्होंने टेस्टिंग की संख्या लगातार बढ़ाए जाने पर भी जोर दिया है. यूपी सीएम ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए इन्फ्रारेड थर्मामीटर तथा पल्स ऑक्सीमीटर का कोरोना स्क्रीनिंग के लिए प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जाए.

यूपी सीएम ने एयरपोर्ट तथा रेलवे स्टेशनों पर मौजूद इन्फ्रारेड स्कैनर्स तथा पल्स ऑक्सीमीटरों को क्लाउड के माध्यम से आपस में जोड़ते हुए ऑनलाइन करने के निर्देश दिए हैं, ताकि इस डाटा का उपयोग कोविड-19 से प्रभावी ढंग से निपटने में किया जा सके.

सीएम ऑफिस ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने और मरीजों की निगरानी के लिए एक प्रभावी मॉडल तैयार किया जाएगा. इस संबंध में पीजीआई, केजीएमयू, राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के निदेशकों व वरिष्ठ डॉक्टरों को एक टीम बनाने का भी निर्देश दिया गया है. साथ ही पूरे प्रदेश में सर्विलांस के लिए एक लाख टीमें गठित करने की भी बात कही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *