ऊंची उड़ान: टीएमयू के स्टुडेंट्स बना सकेंगे एप्पल के लिए नए ऐप

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ कंप्यूटिंग साइंसेज एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी- सीसीएसआईटी में हुई एप्पल ऑथराइज्ड ट्रेंनिंग सेंटर की स्थापना

मुरादाबाद : तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद ने आईटी रिसर्च के क्षेत्र में एक नया मुकाम हासिल कर लिया है। अब टीएमयू के कॉलेज ऑफ कंप्यूटिंग साइंसेज एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी-सीसीएसआईटी में एप्पल का ऑथराइज्ड ट्रेंनिंग सेंटर बन गया है। इसके अंतर्गत एप्पल ऑथराइज्ड सेंटर वाल नीदरलैंड से आई है। इस ट्रेनिंग सेंटर को बनाने के लिए एप्पल टेक्नोलॉजी की स्विफ्ट लैंग्वेज में 10 टीचर्स की ट्रेनिंग हो चुकी है। इसी दिशा में ट्रेनिंग सेंटर के लिए एप्पल की अत्याधुनिक कंप्यूटर लैब की स्थापना सीसीएसआईटी में साल भर पहले ही हो चुकी है। इस ऑथराइज्ड सेंटर के लिए अंततः सीसीएसआईटी की टीम एवं टीएमयू प्रशासन का एक साल का सतत प्रयास रंग लाया है। कुलाधिपति श्री सुरेश जैन, जीवीसी श्री मनीष जैन, एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर श्री अक्षत जैन के संग-संग वीसी प्रो. रघुवीर सिंह ने इसे यूनिवर्सिटी की बड़ी उपलब्धि बताते हुए कहा, अब टीएमयू के स्टुडेंट्स के लिए वैश्विक प्रतिस्पर्धा में शुमार होने के लिए नए द्वार खुल गए हैं।

सीसीएसआईटी के प्राचार्य प्रो. राकेश कुमार द्विवेदी ने यह जानकारी देते हुए बताया, इस ऑथराइज्ड सेंटर को बनने से टीएमयू के स्टुडेंट्स अब एप्पल फोन के लिए नए ऐप बना सकते हैं। ऐसी सुविधा यूपी के कुछ चुनिंदा जगह ही उपलब्ध होगी। इस लैब में अच्छे कॉन्फिगरेशन के एप्पल कंप्यूटर के साथ हाई स्पीड जीपीयू भी मौजूद है, जिससे शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं इमेज प्रोसेसिंग, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग और इंटरनेट आफ थिंग्स-आईओटी जैसी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी में शोध कर सकेंगे। इस लैब की स्थापना से टीएमयू रिसर्च और ऐप डेवलपमेंट के क्षेत्र में नई ऊंचाइयां छुएगा। इस एप्पल के सिस्टम में एमएसी ओएस है, जिसका आने वाले समय में बहुत ज्यादा प्रयोग किया जाएगा। एमएसी बहुत ही सिक्योर सिस्टम है, इसलिए विदेशों में अधिकतर इन्हीं सिस्टम का प्रयोग किया जा रहा है। एमएसी सिस्टम के जरिए आईफोन, आईपैड को कनेक्ट कर के बहुत सारे जरूरी कार्यों को अंजाम दिया जा सकता है।

तीन पाठ्यक्रमों के संचालन को यूनिवर्सिटी आॅथराइज्ड

एप्पल सेंटर को स्थापित करके अब भविष्य में टीएमयू अपने तकनीकी पाठ्यक्रमों में एप्पल के कोलैबोरेशन में एप्पल लैंग्वेजेज, एमएसी और आईफोन जैसे तीन पाठ्यक्रमों को संचालित करने के लिए ऑथराइज्ड हो गया है। कुछ पाठ्यक्रमों को यूनिवर्सिटी इसी सत्र से लागू कर रही है। शिक्षा कार्यक्रम के लिए एप्पल ऑथराइज्ड ट्रेंनिंग सेंटर संस्थानों को अद्वितीय लाभ प्रदान करता है। एप्पल के डवलप इन स्विफ्ट पेशकश को अपने पाठ्यक्रम में शामिल कर छात्रों को विशेष लाभ दे सकते हैं। कार्यक्रम में प्रशिक्षण के साथ-साथ छात्रों के लिए स्विफ्ट प्रमाणन परीक्षा के साथ वैकल्पिक ऐप डेवलपमेंट शामिल है, जो अद्भुत ऐप बनाने की अपनी क्षमता प्रदान करते हैं। एप्पल ऑथराइज्ड ट्रेंनिंग सेंटर वह सब कुछ प्रदान करता है, जिसकी छात्रों को डिजाइनिंग और कोडिंग शुरू करने के लिए आवश्यकता होती है। मैक-प्लस स्विफ्ट, एक्सकोड और एप्पल से डवलपर टूल के साथ छात्र ऐप डवलपमेंट में अपना करियर बना सकते हैं। भविष्य में टीएमयू में एप्पल, आईमैक एंड आईओटी के क्षेत्र में अध्यापकों और छात्रों के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद होंगे।