Tomato Price : अभी महंगाई से लाल है टमाटर, खरीदने से झिझक रहे लोग

 

 

 

नोएडा : महंगाई से लाल हुआ टमाटर अभी आपके रसोईघर में कोने में बैठा इतरा रहा है। अभी उसके भाव कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। पिछले एक माह से टमाटर के भाव आसमान को छू रहे हैं। एक महीने बाद भी टमाटर आम लोगों की पहुंच से काफी दूर हैं। अब टमाटर के साथ ही जीरे के भाव भी अचनाक काफी बढ़ गए हैं।

 

*बिना टमाटर नहीं आता सब्जियों में स्वाद*

 

इस समय टमाटर दिल्ली में खुदरा बाजार मे 120 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक रहा है। मंडी से आपकी रसोई तक पहुंचते—पहुंचते इसका दाम 160 से 200 रुपए तक पहुंच जाता है। फ़िलहाल इसके रेट कम होने की कोई गुंजाइश नज़र नहीं आ रहे हैं। महिलायें सब्जी के बिना टमाटर के बनाने को मजबूर हो गयी हैं। हमारे संवाददाता ने इस बारे में कई महिलाओं से बातचीत की। सभी का यही कहना था कि टमाटर के बिना सब्जी में स्वाद नहीं आता, मगर 200 रुपए किलो के भाव से टमाटर कैसे ख़रीदें। मजबूरी में उन्हें बिना टमाटर के ही सब्जी बनानी पड़ती है।

 

*सिर्फ दालों से कर रहे गुजारा*

 

अब सिर्फ टमाटर ही नहीं, बाकी सब्जियां भी ऊंचे दामों के चलते आम आदमी की पहुंच से दूर हो रही हैं। इसलिए वे दालों पर ही निर्भर हैं। इस बार मई के महीने में भी बारिश होने के कारण बाकी सब्जियों की फसल पर भी काफी फर्क पड़ा है। यही कारण है कि सब्जियां मार्केट में ग्राहक तक नहीं पहुंच पा रही हैं। सभी सब्जियां हर वर्ष के मुकाबले काफी महंगी हैं। 30 अगस्त को रक्षाबंधन के साथ ही हिन्दू पर्व शुरू हो जायेंगे। ऐसे में लोग सोच रहे हैं कि आने वाले दिनों में भी टमाटर क्या इसी तरह महंगाई से लाल रहेगा या फिर उसके दाम कुछ नरम होंगे।