बदलता दौर: भारत में दूल्हा, पाकिस्तान में दुल्हन और ऑनलाइन निकाह

 

 

राजस्थान के जोधपुर में रहने वाले सिविल कांट्रेक्टर मोहम्मद अफजल के छोटे बेटे अरबाज ने पाकिस्तान की अमीना से ऑनलाइन निकाह किया है. दोनों ने बुधवार की रात पूरे रस्मो रिवाज के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़कर निकाह किया. भारत और पाकिस्तान में बैठे काजी ने निकाहनामा पढ़ाया.

 

इस निकाह के दौरान दूल्हा और दुल्हन पक्ष के परिजन और रिश्तेदार शरीक हुए. जोधपुर में दूल्हे के रिश्तेदारों को एलईडी पर पूरा निकाह दिखाया गया. बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान की सीमा हैदर ने नोएडा के सचिन से शादी की. सीमा अवैध रूप से भारत आ गई थी.

 

दूल्हे के पिता मोहम्मद अफजल ने बताया कि दोनों मुल्कों के बीच भले ही तनाव रहे, लेकिन रिश्ते तो बनते रहते हैं. अफजल ने कहा कि अब निकाह हो गया है. जल्द ही हम वीजा के लिए आवेदन करेंगे. वीजा मिल जाएगा तो पाकिस्तान से दुल्हन घर आ जाएगी. उन्होंने कहा कि इस शादी से हमारा पूरा परिवार खुश है.

 

अफजल का कहना है कि हम जैसे साधारण परिवारों के लिए ऑनलाइन निकाह होना बहुत अच्छी बात है. इससे खर्चा भी कम होता है और निकाह हो जाता है. अफजल ने कहा कि मेरे छोटे बेटे के ससुराल वाले साधारण परिवार हैं और इस विवाह में उनका खर्च ज्यादा नहीं हुआ. अब जब दुल्हन आएगी तो उसका हम स्वागत करेंगे.

 

मोहम्मद अफजल का छोटा बेटा अरबाज वकालत के साथ वीडियो एडिटिंग का काम करता है. मोहम्मद अरबाज ने बताया कि यह अरेंज मैरिज है. रिश्तेदारों ने रिश्ता तय किया, लेकिन अभी वीजा नहीं मिल पा रहा है. इसलिए हम लोगों ने ऑनलाइन शादी करने का ऑप्शन चुना.

 

अरबाज ने कहा कि हालांकि पाकिस्तान में जाकर हम लोग शादी करते तो वह भारत में मान्य नहीं होती. यहां आकर वापस शादी करनी पड़ती. अब हम भारत के निकाहनामा के साथ वीजा अप्लाई करेंगे तो आसानी से हमें वीजा मिल जाएगा. बता दें कि जोधपुर के रहने वाले अरबाज ऐसे दूसरे शख्स हैं, जिन्होंने पाकिस्तानी दुल्हन से ऑनलाइन निकाह किया है.