इंग्लिश चैनल में नाव पलटने से छह लोगों की मौत, फ्रांसीसी नौसेना ने 50 लोगों का किया रेस्क्यू

इंग्लिश चैनल में एक नाव पलट गई, जिस वजह से छह लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। अभी दो लोग लापता हैं। हादसे में बचे लोगों के अनुसार, नाव में 65 प्रवासी सवार थे। ब्रिटेन की गृहसचिव ब्रेवरमैन और फ्रांस की प्रधानमंत्री बोर्न ने पीड़ितों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की है।

मेयर ने ट्वीट कर हादसे की दी जानकारी

मेयर फ्रैंक डेरसिन ने एक एक्स पर ट्वीट कर हादसे की जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कैलाइस/विसेंट तट पर एक और हादसा हो गया। हादसे में कई प्रवासी डूब गए हैं। इंग्लिश चैनल पर आए दिन होते हादसों के कारण मेयर ने ट्वीट में कहा कि हमें एक दिन चैनस और भूमध्य सागर में हो रही मौतों के आकड़ों को रिकॉर्ड करना बंद करना पड़ेगा। मेयर ने साथ में एक फोटो साझा कि, जिसमें रेस्क्यू दल लोगों को बचाते हुए दिख रहा है। विदेशी मीडिया के अनुसार, हादसे में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि, दो यात्री अब भी घायल हैं। हादसे के पीड़ित लोगों ने बताया कि नाव में कुल 65 से 66 लोग सवार थे। स्थानीय फ्रांसिसी अधिकारियों का कहना है कि 20 से अधिक लोगों को ब्रिटिश अधिकारी डोवर ले गए हैं।

 

फ्रांस की नौसेना को किया सलाम

फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने भी मामले में एक ट्वीट किया। उन्होंने कहा कि मृतकों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। मैं फ्रांसीसी नौसेना के प्रतिबद्धता को सलाम करती हूं। नौसेना ने करीब पचास लोगों की जान बचाई है। लोगों से बातचीत और हालत जानने फ्रांसीसी राज्य सचिव, हर्वे बर्विल घटनास्थल पर जा रहे हैं। यूके की गृहसचिव सुएला ब्रेवरमैन ने ट्वीट कर कहा कि पीड़ितों और उनके परिजनों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। मैंने हमारी सुरक्षा बल से हादसे के बारे में बात की। वे फ्रांसीसी रेस्क्यू दल का समर्थन कर रहे हैं।

 

जानिये क्यों होते हैं हादसे

विदेशी मीडिया के अनुसार, इंग्लिश चैनल विश्व के सबसे व्यस्त जलमार्गों में से एक है। जहाजों की ओवरलोडिंग के कारण उथल-पुथल वाले समुद्री क्षेत्र में मौतें आम हो गई हैं। मार्च में ब्रिटेन ने पेरिस को हर साल करोड़ों यूरो भेजने पर सहमति जताई थी। इसके बाद फ्रांसीसी अधिकारियों ने चैनल में गश्त बढ़ा दी है। साथ ही वे हादसे रोकने के लिए अन्य उपाय भी कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, 2018 से अब तक 1,00,000 प्रवासियों ने चैनल पार किया है। इसके अलावा 2023 में अबतक 16,000 लोग शामिल हैं।