बिहार में नागपंचमी पर बवाल, महावीरी जुलूस के दौरान दो पक्ष भिड़े

 

बिहार के बगहा में 21 अगस्त की शाम महावीरी जुलूस के दौरान दो पक्षों में झड़प हो गई. इस दौरान तोड़फोड़ के साथ आगजनी भी की गई. भारी बवाल में पत्रकार, पुलिस समेत आधा दर्जन लोग जख्मी हुए हैं जिनका इलाज अनुमंडल अस्पताल में चल रहा है. घटना बगहा के रतन माला के पास की है. महावीरी अखाड़ा समिति की ओर से जुलूस निकाला गया था.

 

महावीरी झंडा को लेकर लोगों में उत्साह था. लोग अपने-अपने क्षेत्रों से निकलकर रोड पर झंडा लहराते हुए जुलूस के साथ निकल पड़े. झड़प की घटना तब हुई जब जुलूस बगहा से रतन माला की तरफ जा रहा था. इस दौरान कुछ उपद्रवी बाइक पर लाठी बरसाने लगे. देखते-देखते पत्थरबाजी शुरू हो गई. इसके बाद तोड़फोड़ शुरू हो गई. पथराव के क्रम में एक पत्रकार को भी आई चोट आई है. वहीं कई पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. अनुमंडल अस्पताल में सबको भर्ती कराया गया है.

 

स्थिति न बिगड़े इसको ध्यान में रखते हुए घटना के बाद मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गई है. बगहा की अनुमंडल पदाधिकारी डॉ. अनुपमा सिंह भी मौके पर पहुंचीं. अस्पताल में जाकर घायलों से मिलीं. सड़क पर भीड़ को समझाती दिखीं. पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है. वरीय पदाधिकारी भी मौके पर पहुंचे हैं. स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है.

 

इधर घटना को लेकर खबर लिखे जाने तक कुल घायलों की संख्या पर और विवाद पर पुलिस की ओर से कोई ऑफिशियल बयान नहीं आया था. पुलिस कैंप कर रही है. घटना को लेकर बगहा के थानाध्यक्ष से फोन पर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह खुद फील्ड में हैं. अभी इस पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है.

 

देखते-देखते बगहा में दुकानें बंद होने लगीं. बैंक चौराहा, मुख्य चौराहा समेत आसपास के दुकानदारों ने शटर गिरा लिए. यह घटना आगे बढ़े न इसको लेकर पुलिस मुस्तैदी से जुटी है. लोकल पुलिस पदाधिकारी और प्रशासनिक पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं.