प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों में मनाया जाएगा 15 सितंबर तक स्वस्छता पखवाड़ा: बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह

 

प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह द्वारा विकास खण्ड लोधा के कम्पोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय एलमपुर में मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर स्वच्छता पखवाड़े का शुभारम्भ किया गया।

मंत्री ने विद्यालय में उपस्थित छात्र-छात्राओं, अध्यापकगण, अधिकारियों एवं गणमान्य नागरिकों को स्वच्छता की शपथ दिलाते हुए कहा कि स्वच्छता हमारे स्वास्थ्य के साथ ही प्रकृति के लिये भी वरदान है। स्वच्छता से पर्यावारण भी स्वस्थ रहता है। हम सभी को संकल्प लेना है कि स्वच्छता के लिये 100-100 व्यक्तियों को इस पावन अभियान से जोड़कर उन्हे भी 100-100 व्यक्तियों जोड़े जाने के लिये प्रेरित करें, ताकि इस अभियान की पहुंच समाज के हर व्यक्ति तक हो सके।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के समस्त शिक्षण संस्थानों में 15 सितम्बर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाएगा। कहा कि गंदगी से अनेक प्रकार की बीमारियां पनपती हैं, जोकि हमारे स्वस्थ शरीर के लिए खतरा उत्पन्न करती हैं। उन्होंने कहा कि विशेषकर बारिश के मौसम में जब एक ही स्थान पर पानी जमा होता है तो उससे मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है जिससे मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनियां जैसे संचारी रोगों की गिरफ्त में आने की संभावना बढ़ जाती है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय संचारी रोग नियंत्रण के लिए संचारी रोग नियंत्रण अभियान भी चलाया जाता है।

इस अवसर पर विनय कुमार गिल प्राचार्य डायट, कृपाशंकर वर्मा मण्डलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक), डॉ. राकेश कुमार सिंह जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, ज्ञानेन्द्र कुमार सहायक लेखाधिकारी, खेलन्द्र सिंह राना जिला समन्वयक मध्यान्ह भोजन, ज्ञानेन्द्र कुमार गौतम जिला समन्वयक निर्माण, शिल्पी शर्मा, सुशील शर्मा जिला पीटीआई, सतीश सिंह के साथ ऐलमपुर विद्यालय का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।