नोएडा अथॉरिटी के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी मानवेंद्र सिंह बनाए गए मुरादाबाद के जिलाधिकारी

साल 2010 बैच के ही आईएएस अफसर मानवेंद्र सिंह पदोन्नत हुए हैं। वह अभी नोएडा अथॉरिटी में अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी हैं और 23 जनवरी 2022 से यहां कार्यरत हैं। मानवेंद्र सिंह ललितपुर, फर्रुखाबाद और बरेली के जिलाधिकारी रह चुके हैं। मूल रूप से उत्तर प्रदेश में औरैया जिले के निवासी हैं।

मुरादाबाद के नए ज़िलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह उत्तर प्रदेश के औरैया जालौन के विधूना ग्राम तिलकपुर कैथावा निवासी बिधूना क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे व स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री गजेंद्र सिंह के पुत्र हैं।

 

पीसीएस से प्रोन्नति प्राप्त कर वर्ष 2010 बैच के आइएएस अधिकारी मानवेंद्र सिंह बरेली फर्रुखाबाद ललितपुर में ज़िला अधिकारी के पद पर तैनात रहे हैं।

 

आईएएस मानवेंद्र सिंह केंद्रीय जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा राष्ट्रीय जल पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें यह पुरस्कार ललितपुर में ओडी नदी को पुनर्जीवित करने और जल श्रोतों के पुनरुद्धार के लिए दिया गया था।

 

इससे पूर्व उन्हें एशिया का नोबेल कहा जाने वाला रैमेन मैग्सेसे पुरस्कार भी मिल चुका है।

 

वह विशेष सचिव स्वास्थ्य, ग्रेटर नोएडा व मथुरा विकास प्राधिकरण के सीईओ, मेरठ में एडीएम सिटी, बरेली व फिरोजाबाद में एडीएम प्रशासन और चित्रकूट धाम में अपर आयुक्त पद पर भी तैनात रह चुके हैं।

 

कवि हृदय मानवेंद्र सिंह की एक कविता ”आस्तीन के सांप दिखाई नहीं देते महसूस किए जाते हैं, बहुत करीब होने का एहसास भी दिलाते हैं, इनके दंश से मरता नहीं कोई लेकिन, जख्म बहुत गहरे दे जाते हैं” काफी चर्चित रही हैं।

 

जिसे वह कई मंचों पर पढ़ चुके हैं। मानवेंद्र सिंह उप्र प्रमोटी आइएएस यूनियन के अध्यक्ष भी हैं।