मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए डिजिटल क्रॉप सर्वे में तेजी लाने के निर्देश

 

उत्तर प्रदेश में डिजिटल क्रॉप सर्वे को लेकर योगी सरकार ने जिलों को और तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। जिन 21 जिलों में सर्वे का कार्य पूरा हो चुका है, वहां डीएम की अगुवाई में सभी गांवों में क्रॉप सर्वे को समय से पूरा कराने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सर्वे के काम में तेजी लाने के लिए सर्वेयर की संख्या बढ़ाने को भी कहा गया है। यह भी निर्धारित किया गया है कि प्रति सर्वेयर माह में 1500 प्लॉट्स और 45 दिन में 2250 प्लॉट्स का सर्वे सुनिश्चित किया जाए।

साथ ही, 54 जिलों के 10 राजस्व ग्रामों में आगामी 15 दिनों में सर्वे पूरा करने के भी निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश में डिजिटल क्रॉप सर्वेप्रगति पर है। इसके लिए स्टेट प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट की स्थापना की गई है, जबकि 10 सेक्टरों में हेल्प डेस्क भी संचालित की जा रही है। सर्वेयर्स को इंटरनेट कनेक्टिविटी और पावर पैक से जोड़ा गया है। डिजिटल क्राप सर्वे की समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव ने कहा कि सर्वेकार्य की सही रिपोर्टिंग राजस्व कर्मियों के काम को आसान और बेहतर बनाने के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर ई-सर्वे कराया जा रहा है।

उन्होंने ई-पड़ताल का नाम ई-खसरा रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ई-पड़ताल के तमाम फायदे हैं। प्राप्त आंकड़ों का उपयोग प्लानिंग टूल के रूप में किया जाएगा। सभी 75 जिलों (21 जिलों में पूर्णरूप से तथा 54 जिलों के 10 राजस्व ग्राम) में खरीफ फसल के डिजिटल क्राप सर्वे का कार्यशुरू हो गया है।