एशिया कप के फाइनल में भारत में श्रीलंका को 10 विकेट से हराया

 

एशिया कप के फाइनल में भारत ने श्रीलंका को 10 विकेट से हरा दिया यह भारत की अब तक की श्रीलंका पर सबसे बड़ी जीत है इसी के साथ भारतीय टीम पर रुपयों की बौछार होगी।

खिताब जीतने वाली टीम पर होगी पैसों की बारिश

विजेता टीम को मिलेंगे 2 करोड़ रुपए

सभी टीमों में बांटी जाएगी प्राइज मनी

 

 

कोलंबो। भारत ने श्रीलंका को एशिया कप के फाइनल में 10 विकेट से हरा दिया है। टीम इंडिया ने आठवीं बार यह खिताब जीता। इससे पहले भारत ने 1984, 1988, 1990–91, 1995, 2010, 2016 और 2018 में खिताब जीता था। भारत ने यह टूर्नामेंट सात बार वनडे और एक बार टी20 में जीता है, जबकि श्रीलंकाई टीम ने छह बार यह खिताब जीता है। श्रीलंका पांच बार वनडे और एक बार टी20 में खिताब जीता है। पाकिस्तान की टीम दो बार चैंपियन बनी है।

 

कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। हालांकि, भारतीय गेंदबाजों ने कहर बरपाया। मोहम्मद सिराज, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह की तूफानी गेंदबाजी के आगे श्रीलंकाई पारी 15.2 ओवर में 50 रन पर सिमट गई। सिराज ने छह विकेट लिए, जबकि हार्दिक को तीन विकेट मिले। बुमराह ने एक विकेट लिया। जवाब में भारत ने महज 37 गेंदों में मैच जीत लिया। टीम इंडिया ने 10 विकेट से फाइनल अपने नाम किया। शुभमन गिल 19 गेंदों में 27 रन और ईशान किशन 18 गेंदों में 23 रन बनाकर नाबाद रहे। शुभमन ने अपनी पारी में छह चौके और ईशान ने तीन चौके लगाए।

 

इस जीत के साथ भारत ने बहुराष्ट्रीय टूर्नामेंट्स में ट्रॉफी का पांच साल का सूखा भी खत्म कर दिया है। एशिया कप 2023 से पहले भारत ने पिछली बार 2018 में एशिया कप का ही खिताब जीता था। तब भी कप्तान रोहित शर्मा ही रहे थे। आज भी उनकी ही कप्तानी में टीम इंडिया एशिया कप चैंपियन बनी है। 2018 एशिया कप के बाद से भारत महत्वपूर्ण मैचों और मौकों पर महारत हासिल करने में नाकाम रहा था। भारत 2019 वनडे विश्व कप और 2022 टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा। 2021 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में उसे न्यूजीलैंड से और 2023 डब्ल्यूटीसी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार मिली। पिछले साल के एशिया कप में भी टीम अपनी मौजूदगी दर्ज कराने में विफल रही थी, जिसमें श्रीलंका ने खिताब जीता। 2022 में एशिया कप टी20 प्रारूप में खेला गया था।

एशिया कप का फाइनल भारत और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा. इस मैच में जो भी जीतेगा, वह ट्रॉफी के साथ मोटी पुरस्कार राशि भी अपने घर ले जाएगा. हालांकि अभी तक आधिकारिक पुरस्कार राशि की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन बताया जा रहा है कि खिताब अपने नाम करने वाली टीम को 2 करोड़ रुपए मिलेंगे.

 

इसके अलावा हारने वाली टीम को 82 लाख रुपए मिलेंगे, रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुरस्कार राशि केवल फाइनलिस्ट तक ही सीमित नहीं होगी, बल्कि भाग लेने वाली सभी टीमों में बांटी जाएगी.

 

बता दें कि भारतीय टीम के नाम एशिया कप में सबसे ज्यादा खिताब जीतने का रिकॉर्ड है. भारतीय टीम 7 बार एशिया कप का खिताब जीत चुकी है जबकि श्रीलंका ने 6 बार यह खिताब अपने नाम किया है.

 

इसके बाद पाकिस्तान का नंबर आता है, जिसने दो बार इस खिताब पर कब्जा जमाया है. भारत-श्रीलंका के बीच सुपर फोर का मुकाबला खेला गया था, जहां टीम इंडिया 41 रनों से मैच जीतने में सफल रही थी.