पायलट प्रोजेक्ट के तहत चलाई जाएंगी 64 सीटर डबल डेकर बसें:दयाशंकर सिंह

 

पं. दीनदयाल उपाध्याय जी की 107वीं जयंती के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रदेश के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि अलीगढ़ में जल्द ही एअरपोर्ट की भांति सुविधाओं से युक्त बस अड्डा बनाया जाएगा। आधुनिक सुविधाओं से युक्त बस अड्डे के लिए एक माह में टेण्डर प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि रोडवेज बस अड्डा आधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा। इसमें मॉल, शॉपिंग कॉम्पलेक्स, भव्य एवं बड़ा लॉज और आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण शौचालय बनाए जाएंगे।

 

अपनी घोषणाओं में उन्होंने कहा कि जल्द ही ऑटोमैटिक ड्राइविंग इंस्टीट्यूट का संचालन किया जाएगा। जहां पारदर्शिता पूर्ण कार्य होने के साथ ही किसी को गलत तरीके से फेल और पास नहीं किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि पारदर्शी प्रक्रिया के तहत लर्निंग लाइसेंस को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है, अब किसी भी व्यक्ति को लर्निंग लाइसेंस के लिए आरटीओ कार्यालय आने की जरूरत नहीं है।

 

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही विभाग में अन्य प्रकार के परिवर्तन भी किये जा रहे हैं। इलैक्ट्रिक बसों के संचालन के सम्बन्ध में उन्होंने बताया कि महानगर में जल्द की बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी। मुख्यमंत्री द्वारा निर्णय लिया गया है कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर प्रत्येक महानगर में एक-एक 64 सीटर डबल डेकर बस का संचालन भी किया जाएगा।

 

उन्होंने स्थानीय मांग को पूरा करते हुए अलीगढ़ से लखनऊ एक एअर कंडीशनर बस संचालन किये जाने की भी घोषणा की। इस दौरान उन्होंने फिटनेस सेन्टर का संचालन किये जाने के सम्बन्ध में भी विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के सभी बस डिपो का नामकरण करने के लिए सम्बन्धित जिलाधिकारियों से प्रस्ताव भी मांगे गये हैं।