योगी सरकार के ऐतिहासिक कदम से उत्तर प्रदेश के 6.49 लाख श्रमिकों को मिलेगा रोजगार

 

प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार प्रदेश के श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है। अहम बात यह है कि इस बार प्रदेश की सरकार ने ग्रामीण श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है।

 

दरअसल ग्रामीण क्षेत्रों में जिस तरह से श्रमिक पलायन करते हैं और शहरी क्षेत्र में रोजगार की तलाश करते हैं उसकी वजह से शहरों पर काफी दबाव बढ़ता है। ऐसे में अब सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के श्रमिकों को उनके ही क्षेत्र में रोजगार देने का फैसला लिया है।

 

उत्तर प्रदेश सरकार का सहकारिता विभाग इस दिशा में बड़ा कदम उठा रहा है। गांव के कुशल और अकुशल लोगों को सहरकारिता विभाग आने वाले समय में रोजगार मुहैया कराएगा। प्रदेश के गांवों की बात करें तो यहां पैक्सो लेबर क्लब में 6.49 लाख श्रमिकों को जोड़ा जा चुका है।

 

इन लोगों को गांव में चल रहे जल जीवन मिशन में काम करने का मौका मिलेगा। इसके साथ ही सरकार की ओर से जो अन्य परियोजनाएं चल रही हैं उसमे भी इन श्रमिकों को काम करने का अवसर मुहैया कराया जाएगा।

 

सरकार की ओर से पहली बार प्रारंभिक कृषि ऋण समितियों यानि पैक्स की सदस्यता श्रमिकों को दी गई है। सरकार के इस कदम को काफी अहम माना जा रहा है। पैक्स से जुड़े श्रमिकों को अलग-अलग विभाग द्वारा चलाई जा रही परियोजनाओं में काम करने का मौका मिलेगा। अहम बात यह है कि इस क्लब के सभी सदस्यों को श्रम विभाग की सभी योजनाओं का लाभ इन श्रमिकों को मिलेगा।

 

पैक्स की सदस्यता का अभियान सितंबर माह में चलाया गया था। इसमे कुल 27.13 लाख नए सदस्य जोड़े गए थे। इसमे सबसे अधिक संख्या किसानों की है। ये किसान पैक्स के जरिए कृषि से जुड़ी खाद, बीज, कीटनाशक सहित अन्य सेवाओँ का आसानी से प्राप्त कर सकेंगे।

 

यूपीसीबी के प्रबंध निदेशक आरके कुलश्रेष्ठ ने बताया कि सितंबर माह में प्रदेश में 7338 पैक्सों से किसानों और श्रमिकों को जोड़ने के लिए अभियान चलाया गया था। इस अभियान के दौरान कुल 190350 कुशल श्रमिक और 458620 अकुशल श्रमिकों को पैक्सों के साथ जोड़ा गया है।

 

सहकारिता राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार जेपीएस राठौर का कहना है कि सहकारिता विभाग ने पहली बार श्रमिकों को पैक्स की सदस्यता देने का काम किया है। इसका सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि श्रमिकों को हमेशा काम मिलता रहेगा। हम जल्द ही जिला स्तर पर भी लेबर फेडरेशन की शुरुआत करेंगे।