इजरायली ने की गाजा में घुसकर हमास के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक

 

 

7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद से इजरायली सेना ने गाजा को चारों तरफ से घेर रखा है. हालांकि, सेना को अभी ग्राउंड ऑपरेशन की अनुमति नहीं मिली है. ऐसे में इजरायली सेना ने हमास के खात्मे के लिए नई तरकीब निकाली है. इजरायली ग्राउंड फोर्स ने उत्तरी गाजा पट्टी में घुसकर हमास के कई ठिकानों को तबाह कर दिया. इतना ही नहीं इस सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम देने के बाद इजरायली सेना वापस अपनी सीमा में भी लौट आई.

 

 

 

इजरायली सेना रेडियो ने हमास से जारी युद्ध के बीच इसे सबसे बड़ी घुसपैठ बताया है. सेना ने इस कार्रवाई का वीडियो भी जारी किया है. इसमें देखा जा सकता है कि कैसे इजरायली सैनिक बख्तरबंद वाहनों से गाजा सीमा में घुसे और यहां टैंक से हमास के कई ठिकानों पर गोले दागे. इनमें एंटी टैंक मिसाइल लॉन्च पोस्ट भी शामिल थीं.

 

इजरायल के हमले में कई तबाह इमारतें भी नजर आ रही हैं. हमले को अंजाम देने के बाद इजरायली टैंक वापस लौट आए. सेना ने बयान में कहा कि ये घुसपैठ लड़ाई के अगले चरण की तैयारी के लिए की गई थी. यह इजरायली सेना द्वारा हमास को नष्ट करने का संदेश था. हालांकि, हमास का इस पर अब तक कोई बयान सामने नहीं आया है.

 

फिलिस्तीन के संगठन हमास और इस्लामिक जिहाद ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर भीषण हमला किया था. इस हमले में 1400 लोगों की मौत हुई है. जबकि 5000 से ज्यादा लोग घायल हैं. इतना ही नहीं हमास और इस्लामिक जिहाद ने 220 नागरिकों को अभी भी बंधक बना रखा है.

 

इन हमलों के जवाब में गाजा पट्टी में इजरायल की भीषण बमबारी जारी है. अब तक इजरायली हमलों में 6500 लोगों की मौत हो चुकी है. गाजा हेल्थ मिनिस्ट्री का दावा है कि इनमें से 2700 बच्चे थे. वहीं, 17000 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं.