वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने के करीब विराट कोहली, टॉप-4 में तीन भारतीय

 

वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में सबसे बड़ा फायदा ट्रेविस हेड का हुआ। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ने विश्व कप फाइनल में शतक लगाया था। वह 28 स्थानों की छलांग लगाकर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं।विश्व कप के समापन के बाद आईसीसी ने पहली वनडे रैंकिंग जारी कर दी है।

 

इसमें भारत के खिलाड़ियों को जबरदस्त फायदा हुआ। टीम इंडिया के तीन बल्लेबाज शीर्ष चार में शामिल हैं। भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली शीर्ष पर पहुंचने के करीब आ गए हैं। वहीं, रोहित शर्मा ने चौथे स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

 

पहले स्थान पर टीम इंडिया के ओपनर शुभमन गिल और दूसरे पर पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम हैं। वहीं, तीसरे पर कोहली हैं। कोहली ने विश्व कप में 765 रन बनाए थे। इससे उन्हें एक स्थान का फायदा हुआ।

 

वह अब शीर्ष पर काबिज शुभमन से सिर्फ 35 रेटिंग पॉइंट पीछे हैं। गिल के 826 रेटिंग पॉइंट हैं। उन्हें बाबर आजम के ऊपर मामूली बढ़त मिली हुई है,पाकिस्तान के पूर्व कप्तान के खाते में 824 रेटिंग पॉइंट हैं। कोहली के 791 और रोहित शर्मा के 769 रेटिंग पॉइंट हैं।

 

कोहली ने विश्व कप में तीन शतक लगाए। उन्होंने वनडे में सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा 49 शतकों के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। वहीं, रोहित शर्मा ने टूर्नामेंट में टीम के लिए 597 रन बनाए। शुभमन गिल ने 354 और बाबर आजम ने 320 रन बनाए। पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई थी।