दसवीं व बारहवीं की परीक्षा के लिए यूपी बोर्ड तैयार करेगा 7864 परीक्षा केंद्र

 

उत्तर प्रदेश बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने वर्ष 2024 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा कराने के लिए केंद्रों की संभावित सूची जारी कर दी। इसको जनपदीय समिति के विचार के लिए भेजा गया था। इस बार 7864 परीक्षा केंद्र बनाए जाने की तैयारी है। जोकि पिछले वर्ष की तुलना में 889 कम हैं। पिछले वर्ष 8753 केंद्र बने थे। यूपी बोर्ड ने केंद्र घटाकर परीक्षा के दौरान निगरानी बढ़ाकर नकल रोकने की तैयारी की है।

बोर्ड ने इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षा की तिथि घोषित करने के बाद लिखित परीक्षा केंद्रों की संभावित सूची तैयार कर संदेश दिया है कि नकलविहीन परीक्षा की तैयारी कर ली गई है। इस बार 1017 राजकीय, 3537 अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) एवं 3310 वित्तविहीन माध्यमिक विद्यालयों की केंद्र 1 सूची जनपदीय समिति को भेजी गई है। पिछले वर्ष 540 राजकीय, प्र 3523 एडेड और 4690 वित्तविहीन विद्यालयों को केंद्र बनाया गया था।

इस बार परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे राजकीय विद्यालयों की संख्या दोगुणे के करीब है, जबकि केंद्र के रूप में वित्तविहीन विद्यालयों की संख्या 1380 घट गई है। बोर्ड के सचिव का कहना है कि अधिक केंद्र होने पर प्रभावी निगरानी के अधिक व्यवस्था जुटानी पड़ती है। केंद्र कम होने पर शासन की मंशा के अनुरूप कड़ी निगरानी कराई जा सकेगी।