नशीले पदार्थों की खेती और तस्करी करने वालों पर हर तीन महीने में चलेगा विशेष अभियान

 

मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने कहा है कि नशीले पदार्थों की अवैध खेती और तस्करी के खिलाफ हर तीन महीने में विशेष अभियान चलाया जाएगा। अधिकारी जिलों में नशीले पदार्थों के खिलाफ प्रवर्तन कार्यवाही में तेजी लाई जाए। मुख्य सचिव ने यह निर्देश नार्को को-आर्डिनेशन सेंटर (एनकॉर्ड) की राज्य स्तरीय समिति की बैठक में दिए।

मुख्य सचिव ने कहा कि नशा मुक्ति के संबंध में धर्माचार्यों के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जाए एवं नशा मुक्त हो चुके लोगों का ऑडियो-वीडियो आमजन को सुनाया-दिखाया जाए। जिन जिलों में नशीले पदार्थों के खिलाफ कार्रवाई धीमी चल रही है। उन्हें प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि आपसी समन्वय बेहतर करते हुये संयुक्त ऑपरेशन पर नियमित रूप से ध्यान दिया। संबंधित अधिकारियों द्वारा नियमित जोनवार रिव्यू किया जाये।

नशा मुक्ति के खिलाफ प्राथमिक विद्यालय से लेकर विश्वविद्यालयों में जागरुकता अभियान चलाया जाए। बैठक में बताया गया कि प्रदेश स्तर पर कुल 54866.91 किग्रा के मादक पदार्थों की बरामदगी की गई और 7335 अभियोग पंजीकृत किये गये। जिसमें अभियुक्तों की संख्या 9174 है। एनडीपीएस एक्ट की धारा 68 (ई) व (एफ) के अंतर्गत जनपद हापुड़ व मथुरा में संपत्ति जब्तीकरण की कार्रवाई की गई।