संसद की सुरक्षा में चूक मामले में आठ अफसर सस्पेंड

 

संसद की सुरक्षा में बुधवार को हुई चूक के मामले में बड़ी कार्रवाई की गई है. संसद भवन सुरक्षा स्टाफ से जुड़े हुए 8 लोगों को सस्पेंड कर दिया गया है.

 

 

संसद की सुरक्षा से जुड़े स्टाफ के जिन 8 लोगों को सस्पेंड किया गया है, उनके नाम रामपाल, अरविंद, वीरदास, गणेश, अनिल, प्रदीप, विमित, नरेंद्र बताए जा रहे हैं.

 

दरअसल, लोकसभा की कार्यवाही के दौरान बुधवार को दो युवक दर्शक दीर्घा से कूद गए थे. ये दोनों शख्स एक बेंच से दूसरे बेंच पर भागने लगे. तभी एक शख्स ने जूते से निकालकर कोई पीले रंग की गैस स्प्रे कर दी. इस दौरान संसद में अफरा-तफरी मच गई. सांसद यहां-वहां भागने लगे. हालांकि कुछ सांसदों ने इन्हें पकड़ लिया और सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया.

 

 

लोकसभा के अंदर जब दो लोग कूदे, तभी संसद के बाहर पुलिस ने प्रदर्शन करते हुए एक पुरुष और एक महिला को गिरफ्तार किया है. दोनों कनस्तरों से कलर गैस का छिड़काव कर रहे थे और नारे लगा रहे थे. दोनों की पहचान अमोल और नीलम के रूप में हुई.

 

 

सुरक्षा में ये चूक ससंद पर आतंकवादी हमले की 22वीं बरसी के मौके पर हुआ. शुरुआती जांच में पता चला है कि सभी एक-दूसरे को जानते थे. सभी सोशल मीडिया के जरिए एक दूसरे के संपर्क में आए थे और घटना की योजना बनाई थी. पुलिस ने सागर, मनोरंजन, अमोल और नीलम को हिरासत में ले लिया है. जबकि एक अन्य आरोपी विशाल को गुरुग्राम से गिरफ्तार किया गया है. विशाल के घर पर ही सभी आरोपी संसद पहुंचने से पहले रुके थे. एक अन्य आरोपी ललित की तलाश की जा रही है. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने संसद सुरक्षा उल्लंघन को लेकर गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत मामला दर्ज किया है.

 

संसद की सुरक्षा में बुधवार को हुई बड़ी चूक के बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर आ गई हैं. संसद और आस पास के इलाकों को अभेद किले में तब्दील कर दिया गया है. यहां भारी पुलिस और सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. सुरक्षाबल इस इलाके से गुजरने वाले हर वाहन और व्यक्ति की गहन चेकिंग कर रहे हैं. इतना ही नहीं लोकसभा सचिवालय ने बुधवार को सांसदों को नए भवन तक पहुंचने के लिए अपने ‘स्मार्ट कार्ड’ तैयार रखने के लिए कहा गया है.

 

लोकसभा सचिवालय की ओर से बताया गया कि संसद परिसर में लोकसभा और राज्यसभा लॉबी और कुछ अन्य स्थानों पर फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम की सुविधा प्रदान की गई है. सचिवालय की ओर से कहा गया है कि कई सदस्यों के पास स्मार्ट कार्ड हैं, जिन लोगों ने विजिटर्स मैनेजमेंट सिस्टम के लिए रजिस्टर नहीं कराया है, वे करा लें. इसके अलावा अगले आदेश तक विजिटर पास बनाने पर रोक लगा दी गई है. संसद के अंदर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. टोपी और जूते निकलवा कर चेकिंग की जा रही है.