संसद सुरक्षा : खंगाले जा रहे बैंक डिटेल्स, हर आरोपी के लिए बनाई गई अलग टीम

 

संसद की सुरक्षा में चूक के मामले में दिल्ली स्पेशल सेल की टीमें राजस्थान, हरियाणा, मैसूर, लखनऊ, बंगाल, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में जांच कर रही हैं. इसके अलावा 50 अलग टीमें बनाई गईं हैं जो डिजिटल और बैंक डिटेल्स और आरोपियों के बैकग्राउंड को खंगाल रही हैं. जींद में नीलम के घर से बैंक डिटेल्स और कुछ किताबें स्पेशल सेल ने बरामद की हैं. स्पेशल सेल की टीम आरोपियों के साथ लेकर जा रही है, लेकिन आरोपी को उस राज्य के सेफ हाउस में रख जांच कर रही है.

सागर शर्मा को स्पेशल सेल साकेत, साउदर्न रेंज की टीम इन्वेस्टिगेट कर रही है. सागर को कहां लेकर जाना है, उसकी पूरी इन्वेस्टिगेशन और रिकवरी साउदर्न रेंज स्पेशल सेल की जिम्मेवारी है. ललित झा को स्पेशल सेल, जनकपुरी, साउथ वेस्टर्न रेंज की टीम के हैंडओवर किया गया है. ललित झा से पूरी इन्वेस्टिगेशन और रिकवरी साउथ वेस्टर्न रेंज की स्पेशल सेल की टीम कर रही है. इसी टीम ने आरोपियों के जले हुए मोबाइल फोन नागौर से बरामद किए हैं.

मनोरंजन को एनडीआर, लोधी रोड स्थित स्पेशल सेल के हैंडओवर किया गया है. यही टीम मनोरंजन को भी इन्वेस्टिगेट कर रही है. इसके अलावा नीलम की पूरी इन्वेस्टिगेशन न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, स्पेशल सेल के पास ही है, जिसे स्पेशल सेल का काउंटर इंटेलिजेंस यूनिट भी कहा जाता है. ऐसे ही सभी आरोपियों को स्पेशल सेल की अलग-अलग यूनिट को इन्वेस्टिगेशन के लिए दिया गया है.

सभी आरोपियों को शनिवार को ही स्पेशल सेल की अलग अलग यूनिट के हैंड ओवर कर दिया गया था, जिससे कि इस बड़ी इन्वेस्टिगेशन का दवाब स्पेशल सेल की सिर्फ एक यूनिट पर न पड़े. स्पेशल सेल के टॉप सोर्सेज का कहना है कि अलग अलग यूनिट जब इंडिविजुअल एक-एक आरोपी की जांच कर लेगी तो उसके बाद इन्हें एनएफसी स्पेशल सेल की टीम को सौंप दिया जायेगा. फिर इन सबको एक साथ बैठाकर पूछताछ की जायेगी.