विजय प्रत्याशी नहीं निकाल पाएंगे जुलूस, पुलिस छोड़ कर आएगी घर तक


मुरादाबाद। सोमवार को अंतिम चरण के मतदान के साथ उत्तर प्रदेश में मतगणना की तैयारी तेज हो गई है। की छह विधानसभा सीटों की मतगणना मंडी समिति में होगी। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इस मर्तबा मतगणना स्थल में कार्मिकों के साथ प्रत्याशियों के पोलिंग एजेंट को मोबाइल फोन ले जाने की इजाजत नहीं होगी। इसी तरह जीतने वाले कंडीडेट विजय जुलूस भी नहीं निकाल सकेंगे। विजयी प्रत्याशी को प्रमाण पत्र लेने के बाद पुलिस की टीम अपने वाहन से घर तक छोड़ कर आएगी।

 

16.28 लाख वोटों की होनी है गिनती

 

कलेक्ट्रेट सभागार में दोपहर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने पत्रकारों से कहा कि चुनाव की घोषण के बाद से मीडिया का सहयोग जिला प्रशासन को मिलता रहा है। उन्होंने बताया कि मतगणना परिसर में मोबाईल पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी। कुछ अधिकारियों के पास मोबाइल जरूर रहेंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विस क्षेत्र में मतगणना के लिए 14 टेबिल हैं और बूथों के मुताबिक गिनती के चरण होंगे। उन्होंने दस घंटे में सभी कार्य मुकम्मल होने का भरोसा दिया है और कहा है कि उन्हें जल्दबाजी नहीं, बल्कि निर्वाचन आयोग के निर्देशों पर अमल करना है। सुबह आछ बजे बैलेट पेपर की गिनती शुरू होगी और साढ़े आठ बजे से ईवीएम की गिनती शुरू हो जाएगी। मतगणना स्थल पर सीसीटीवी लगाए गए हैं जिससे हर गतिविधि की निगरानी की जाएगी। डीएम ने बताया कि जिले में 1628690 वोट डाले गए हैं तथा अभी तक 7105 पोस्टल बैलेट मिल चुके हैं।

 

जिले में कड़ी सुरक्षा, शरारती तत्वों पर नजर

 

एसएसपी बब्लू कुमार ने बताया कि मतगणना पर शांति व्यवस्था बनाए रखने को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मतगणना स्थल की तीन चरणों में सुरक्षा व्यवस्था करके अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। इसी तरह प्रत्येक थाना क्षेत्र में संवेदनशील स्थलों की चयन किया जा रहा है। पुलिस ने मतदान के लिए चयनित किए शरारती तत्वों की निगरानी भी जारी है। जिले में भी अर्द्धसैनिक बल के साथ स्थानीय पुलिस भी मौजूद रहेगी। मोबाइल टीमें थाना क्षेत्र में लगातार भ्रमण करती रहेंगी। थाना प्रभारी और चौकी इंचार्ज को क्षेत्र में लगातार भ्रमण करने की हिदायत की गई है। इस मौके पर सीडीओ आनंद वर्धन, सिटी मजिस्ट्रेट महेन्द्र पाल सिंह, एडीएम प्रशासन व एडीएम फाइनेंस मौजूद रहे। सिटी मजिस्ट्रेट ने कहा पुरानी व्यवस्था से इस बार बेहतर बनाई जाएगी। डीएम ने मंगलवार ग्यारह बजे उम्मीदवारों व एजेंटों के साथ पंचायत भवन में बैठक बुलाई गई है।