ड्रिप सिंचाई पद्वति योजना में मिली है 90 फीसद सब्सिडी

मुरादाबाद। स्ट्राबेरी की खेती के लिये उद्यान विभाग द्वारा ’’पर ड्राप मोर क्रॉप’’ योजना के तहत किसानों को 90 प्रतिशत की सब्सिडी उपलब्ध कराई गयी है।

जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि सभी किसानों को स्ट्राबेरी की खेती के फायदे एवं सरकार द्वारा प्रदान की जा रही छूट के बारे में अच्छे से समझाया गया तो इन्होंने हिम्मत जुटाई है। अब तीनों किसानों ने स्ट्राबेरी की खेती की है तो उद्यान विभाग उनकी पूरी मदद कर रहा है। डा0 धीरंेद्र कुमार का कहना है कि ग्राम शेरपुर के किसानों द्वारा की जा रही स्ट्राबेरी की खेती जनपद के अन्य किसानों को भी स्ट्राबेरी की खेती के लिए आकर्षित और प्रेरित करेगी।

उन्होंने यह भी बताया है कि किसानों को पैक हाउस निर्माण के लिये भी प्रोत्साहित किया गया है, जिसके तहत उनको 2 लाख की आर्थिक सहायता दी जायेगी।डा0 धीरेन्द्र कुमार बताते हैं कि बागवानी फसलों की सबसे बडी खासियत यह होती है कि इनका मार्केट में अच्छा दाम तो मिलता ही है, मुनाफा भी खूब देतीं हैं। दिल्ली एनसीआर में भी बिक्री की जा सकती है।स्ट्रोवरी किसान विपिन कुमार ने बताया कि कोरोना से पूर्व उन्होंने 20 बीघा क्षेत्रफल में स्ट्रावेरी लगाई थी, जिसमें खर्च निकालकर लगभग 12 लाख रूपये का मुनाफा हुआ। उन्होंने बताया कि स्ट्रावेरी की खेती में प्रति बीघा लगभग 01 से 1.25 लाख रूपये की लागत आती है।