Wednesday, July 24, 2024
उत्तर प्रदेशकला एवं साहित्यशिक्षा

टीएमयू के कॉलेज ऑफ नर्सिंग में कैंसर अवेयरनेस प्रोग्राम, बीएससी नर्सिंग सेकेंड ईयर की टीम अव्वल

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ नर्सिंग में कैंसर जागरूकता कार्यक्रम में हुई रोल प्ले एक्टिविटी में बीएससी नर्सिंग सेकेंड ईयर की टीम अव्वल रही। एमएससी नर्सिंग प्रथम वर्ष की टीम द्वितीय जबकि पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग प्रथम वर्ष की टीम तीसरे स्थान पर रही। अवेयरनेस प्रोग्राम की थीम- क्लोज द केयर गैप थी।

इस मौके पर पैनल डिस्कशन भी हुआ। इससे पहले कॉलेज के प्राचार्य प्रो. श्रीनाथ कुलकर्णी ने कहा, कैंसर की रोकथाम हमारे खान-पान पर निर्भर करती है। पौष्टिक और संतुलित आहार से कैंसर को रोका जा सकता है। कॉलेज की उप प्राचार्या प्रो. जसलीन एम. ने क्लोज द केयर गैप का कॉन्सेप्ट समझाते हुए कैंसर होने के कारणों, कैंसर के प्रकार और इसके उपचार के बारे में विस्तार से समझाया। निर्णायक मंडल में हेड ऑफ ओबीजी डिपार्टमेंट डॉ. सारिका सक्सेना और डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिटी हेल्थ नर्सिंग के प्रो. प्रमोद कुमार शामिल रहे। अंत में विजेताओं को पुरस्कार और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।

जागरूकता को बढ़ाने के उद्देश्य से छात्रों की ओर से रोल प्ले और पैनल चर्चा सरीखी एक्टिविटी भी प्रस्तुत की गईं। रोल प्ले नाटक के जरिए कैंसर के कारणों और बचावों के बारे में बताया। छात्रों ने रोल प्ले के जरिए बताया कि कैंसर से बचाव ही बेहतर इलाज है। पैनलिस्ट ग्रुप की ओर से क्लोज द केयर गैप को समझाते हुए इस गैप को हम कैसे कम कर सकते हैं, इस पर चर्चा की गई।

ग्रुप डिस्कशन में एक सर्वे की रिपोर्ट के आधार पा बताया, कोविड-19 महामारी के दौरान सन 2019 से 2022 तक हुए केयर ऑफ गैप से तकरीबन दो लाख मरीजों को गलत निदान हुआ, जिसके कारण उन्होंने कोई विशेष रोकथाम नहीं ली। इससे उनकी केयर में गैप हुआ इसी गैप को कम करने के लिए इस थीम को रखा गया है। उल्लेखनीय है, कार्यक्रम में लगभग 150 स्टुडेंट्स शामिल रहे। पैनल चर्चा में 06 ग्रुप और रोल प्ले के लिए 05 ग्रुपों ने प्रतिभाग किया। अंत में डिपार्टमेंट ऑफ मेडिकल सर्जिकल की असिस्टेंट प्रोफेसर श्रीमती नीरजा ने सभी अतिथियों और प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया।