Panchayat Chunav: अब ग्राम पंचायत स्तर पर मिलेगी हर सुविधा, जानिए क्या है प्लान

मुरादाबाद: आगामी पंचायत चुनावों को लेकर प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गयीं हैं। जिसमें अब पंचायतों के जरिए आम लोगों की सुविधा बढ़ जाएगी। जी हां पंचायत प्रतिनिधियों को चुनाव जीतने के बाद हाईटेक ऑफिस मिलेगा। जिसमें इन्टरनेट सेवा के साथ ग्रामीण स्तर की कई सेवाओं को भी जोड़ा गया है।

जानकारी के मुताबिक पंचायती राज विभाग ने वर्ष 2021 में मुरादाबाद की सभी 643 ग्राम पंचायतों को इंटरनेट से जोड़ने की तैयारी करनी शुरू कर दी है। इसके लिए ओएफसी की लाइन बिछाने का काम होने लगा है। पंचायत चुनाव के बाद इस योजना पर तेजी से काम होना है। हर ग्राम पंचायत में इंटरनेट सेवा होने के बाद पंचायत घरों में प्रधान और सचिव का ऑफिस भी होगा। इस दफ्तर को कंप्‍यूटराइज्‍ड करने की भी योजना है।
यही नहीं इसके साथ ही आम आदमी को हर तरह ऑनलाइन सेवा देने के लिए पंचायत भवन में जनसेवा केंद्र भी स्थापित किया जाएगा। पंचायतों के विकास का सारा डाटा ऑनलाइन रहेगा। जिला पंचायत राज अधिकारी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि गांव के लोगों को खसरा-खतौनी लेने के लिए शहर भागना पड़ता है। सरकार हर ग्राम पंचायत को इंटरनेट सेवा से जोड़कर सभी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ गांवों में ही देने की योजना पर काम कर रही है। जिले से 50 फीसद से अधिक गांवों को ओएफसी की लाइन बिछाने का काम पूरा हो चुका है। बाकी ग्राम पंचायतों में जल्द ही इसका काम हो जाएगा। इसके बाद जन्म प्रमाण पत्र, परिवार रजिस्टर, स्थानीय निवास प्रमाण पत्र आदि सुविधाएं गांव में ही मिलने लगेंगी।