Thursday, July 25, 2024
उत्तर प्रदेशराजनीति

राज्यपाल ने किया जिला जेल का निरीक्षण, महिला कैदियों के बच्चों को वितरित की खिलौनों की किट

बुलंदशहर। राज्यपाल उत्तर प्रदेश श्रीमती आनंदीबेन पटेल द्वारा जिला जेल में आयोजित कार्यक्रम के दौरान जेल में बंद महिला कैदियों के बच्चों को खिलौनों की किट का वितरण किया। इस अवसर पर माननीय राज्यपाल द्वारा कार्यक्रम स्थल पर मौजूद राजकीय इंटर कॉलेज बायस एवं गर्ल्स के छात्र-छात्राओं से संवाद स्थापित किया गया। उन्होंने जेल का भ्रमण कर कैदियों से बातचीत की और उनके जेल में आने का कारण के संबंध में जानकारी प्राप्त की। राज्यपाल ने जेल भ्रमण के दौरान छात्र/छात्राओं द्वारा प्राप्त हुए अनुभवों पर आधारित सूचनाओं को संकलित कर उसकी पुस्तक बनवाने के लिएं कहा।

महामहिम श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने राजकीय इंटर कॉलेज बायस एवं गर्ल्स की छात्रा कुमारी इरशिता गुप्ता तथा छात्र अरमान से जेल में किए गए भ्रमण के दौरान जेल के वातावरण के सम्बन्ध में उनके अनुभवों के बारे में जानकारी प्राप्त की। छात्र-छात्राओं द्वारा बताया गया कि जेल भ्रमण पर आकर मालूम हुआ कि यह बंदी गृह नहीं सुधार गृह है। उन्होंने बताया कि जेल प्रशासन द्वारा न केवल बंदियों को शिक्षा के लिए प्रेरित किया जाता है बल्कि अशिक्षितों को भी साक्षर बनाने लिए प्रयास किया जाता है। राज्यपाल ने प्रधानाचार्याें को निर्देश दिए कि जेल भ्रमण के दौरान छात्र/छात्राओं द्वारा प्राप्त हुए अनुभवों पर आधारित सूचनाओं को संकलित कर उसकी पुस्तक बनावाएं।
कार्यक्रम के दौरान महामहिम द्वारा महिला बंदियों के बच्चों को उपहार स्वरूप खिलौनों आदि की किट का वितरण किया। उन्होंने निर्देश दिए बंदियों को शासन द्वारा उपलब्ध होने वाली सभी आवश्यक सुविधाएं पूर्ण मानक के अनुरूप उपलब्ध कराएं। उन्होंने जेल में साफ सफाई एवं प्रशासन द्वारा आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराए जाने पर संतोष व्यक्त किया।
इस अवसर पर डीआईजी जेल आरएन पाण्डेय, जिलाधिकारी उमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक डा. धर्मवीर सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन विनेय कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक डा. प्रवीण रंजन के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।