अब पेट्रोल-डीजल में घटतौली व मिलावट की तो खैर नहीं: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को दिए छापेमारी अभियान चलाने के निर्देश दिए। साथ ही अधिकारियों से यह भी कहा है कि घटतौली को रोकने के लिए पूरे यूपी में अभियान चलाया जाए। इसमें मौके पर जो भी पेट्रोल पंप संचालक दोषी पाया जाय उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाए । इसके अलावा पेट्रोल पम्पों पर छापों पर अगर एसटीएफ या किसी और अन्य एजेंसी की जरूरत हो तो उसका प्रयोग करने को भी मुख्यमंत्री ने कहा।

मुख्यमंत्री बोले, टैक्स चोरी रोकने के वास्ते हर जिले में एक टास्क फ़ोर्स भी की जाय गठित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राज्य कर विभाग की समीक्षा के साथ उनका प्रस्तुतीकरण देखा। इस दौरान मुख्यमंत्री खासतौर पर घटतौली पर सख्त दिखे। उन्होंने उन पेट्रोल पम्पों पर छापेमारी अभियान चलाकर शिकंजा कसने के निर्देश दिए जो घटतौली और मिलावट का धंधा कर रहे हैं। सिर्फ यही नहीं मुख्यमंत्री ने जीएसटी और टैक्स चोरी रोकने के वास्ते हर जिले में एक टास्क फ़ोर्स भी गठित करने के निर्देश जारी किये हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी डाटा का आईटी टूल्स के माध्यम से विश्लेषण करते हुए राजस्व संग्रह के लिए प्रयास किया जाना चाहिए। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स का भी अधिकाधिक प्रयोग करें।

योगी बोले नियमानुसार लिया जाए टैक्स

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी विभागों द्वारा संविदाकार को भुगतान के समय टीडीएस व टीसीएस की कटौती करके जमा किए जाने वाले जीएसटीआर-7 से कार्यदायी संस्था का पता कर रिटर्न व देय कर जमा कराया जाए। जीएसटीआर-7 व 3बी के अंतर के आधार पर टैक्स जमा कराया जाए। व्यापारिक उपयोग के लिए लीज, कोचिंग सेवाओं, बैंक्वेट हॉल, मॉल व बड़े कॉम्प्लेक्स में किराए की सेवा और अन्य सेवाओं पर नियमानुसार टैक्स लिया जाए। टैक्स वसूली के लिए फील्ड स्तर के अधिकारियों से नियमित अंतराल पर सीधा संवाद किया जाए। मुख्यमंत्री स्वयं अगले 15 दिनों में फील्ड स्तर के अधिकारियों से संवाद करेंगे।

उत्तर प्रदेश में जीएसटी वसूली में लगातार बढ़ोतरी

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि प्रदेश में जीएसटी वसूली में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। वर्ष 2021-22 में 98,107 करोड़ वसूली हुई। वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में रिकॉर्ड वसूली हुई है। इसे 1.50 लाख करोड़ रुपये लक्ष्य करते हुए वसूली का प्रयास किया जाए। जीएसटी में पंजीकृत व्यापारियों की संख्या 17.44 लाख हो गई है, जो कि देश में सर्वाधिक है। इसे एक साल में 30 लाख किया जाए।

त्योहारों में अतिरिक्त सतर्कता बरतें अफसर:योगी

उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में श्रावण मास, शिवरात्रि, अयोध्या का सावन मेला, नागपंचमी, रक्षाबंधन और मुहर्रम को देखते हुए पुलिस अफसरों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश मुख्यमंत्री योगी ने दिए हैं। साथ ही कहा जुलूस में कोई नई परंपरा न शुरू करने देने और माहौल खराब करने वाले अराजक तत्वों के साथ कठोरता बरतने को कहा है। उन्होंने कहा थाना, सर्किल, जिला, रेंज, जोन, मंडल स्तर पर तैनात अफसर धर्मगुरुओं व समाज के प्रतिष्ठित लोगों से संवाद करेंगे।