इस एटीएम से रुपए नहीं, अनाज निकलेगा

आपने एटीएम से रुपये तो निकलते देखा होगा, लेकिन क्या इससे अनाज निकलते देखा है। हैरान हो गए न लेकिन ओडिशा में अब ऐसा होगा। दरअसल, राज्य सरकार राशन डिपो पर एटीएम से राशन देने की तैयारी कर रही है। इस राज्या में जल्द Grain ATM नजर आने लगेंगे।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत लगेंगे एटीएम

राज्य के हिताधिकारियों को इन Grain ATM में आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर डालना होगा और इसके बाद एटीएम से अनाज निकल आएगा। राज्य सरकार इसे पायलट प्रोजेक्ट के तहत सर्वप्रथम भुवनेश्वर में लगाने की योजना बना रही है।

सभी जिलों में लगाने की योजना

मंगलवार को ओडिशा विधानसभा में खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण मंत्री अतनु सब्यसाची ने कहा कि ओडिशा में हिताधिकारियों को Grain ATM के द्वारा राशन दिए जाने की तैयारी हो रही है। प्रोजेक्ट के तहत पहले चरण में शहरी अंचलों में ये एटीएम स्थापित होंगे। साथ ही अगले चरण में प्रदेश के सभी जिलों में ग्रेन एटीएम लगाने की योजना बनाई गई है।

लाभार्थियों को मिलेगा विशेष कोड

मंत्री सब्यसाची ने कहा कि Grain ATM से राशन लेने के लिए प्रदेश में हिताधिकारियों को एक विशेष कोड कार्ड दिया जाएगा।ग्रेन एटीएम मशीन पूरी तरह से टच स्क्रीन होगा, जिसमें बायोमेट्रिक सुविधा मौजूद होगी। यहां, हिताधिकारियों को अपना आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद एटीएम से लाभार्थियों को अनाज मिल जाएगा। अधिकांश हिताधिकारियों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और राज्य खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के तहत चावल उपलब्ध कराया जाएगा।

WFP से समझौतों में शामिल परियोजना

ओडिशा सरकार ने साल 2021 में विश्व खाद्ध कार्यक्रम (WFP) के साथ अनेक साझेदारी समझौतों पर हस्ताक्षर किए थे। इनके तहत शुरू की जाने वाली कुछ परियोजनाओं में वितरण प्रणाली, धान की खरीदी, ग्रेन एटीएम, स्मार्ट मोबाइल स्टोरेज यूनिट शामिल हैं।

बात करते हुए WFP के कंट्री डायरेक्टर बिशो परजौली ने कहा कि ओडिशा सरकार @UNWFP_India के लिए नवाचार और महान भागीदार रही है, जो अब पीडीएस राशन देने और जरूरतमंद राज्य की आबादी के बीच खाद्य सुरक्षा को बढ़ाने के लिए ‘Grain ATM’ को पायलट आधार (Pilot Basis) पर लागू करने के लिए तैयार है।

राशन डिपो पर लंबी लाइनों से छुटकारा

देश का पहला ग्रेन एटीएम हरियाणा के गुरुग्राम में पिछले साल स्थापित किया गया था। इस मशीन को विश्व खाद्ध कार्यक्रम के तहत स्थापित किया गया था। इसे ‘अटोमेटेड, मल्टी कमोडिटी, ग्रेन डिस्पेंसिंग मशीन’ भी कहा जाता है। ग्रेन एटीएम की सुविधा से राशन डिपो पर न तो लंबी लाइनें लगेंगी और न हीं राशन कम मिलने की शिकायत रहेगी।