यूपी में बच्चा चोरी की अफवाह फैलाई तो लगेगी रासुका

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अचानक बच्चा चोर की आफवाह फैलाकर लोगों को पीटने की घटनाएं बढ़ गई है। बच्चा चोर और बदमाशों की अफवाह फैलाकर लोगों का मारा-पीटा जा रहा है। लोगों के साथ मारपीट की घटनाओं को देखते हुए यूपी पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ एनएसए लगाने का फैसला किया है।

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि अफवाहों पर किसी के साथ मारपीट की घटना बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इससे पहले मॉब लिंचिंग को लेकर पहले भी सर्कुलर जारी किए गए हैं। किसी को भी कानून हाथ में लेने नहीं दिया जाएगा। अमूमन देखा जाता है कि इलाके में घूम रहे विक्षिप्त लोगों को पीटा जा रहा है। ऐसे लोगों को भी चिह्नित कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि सभी जिलों पुलिस कप्तानों समेत अन्य जिम्मेदार अधिकारियों को बच्चा चोरी से संबंधित शिकायतों पर संवेदनशीलता से कार्रवाई करने को कहा है। उन्होंने बच्चा चोरी की अफवाह को भी हल्के में न लेने की हिदायत देते हुए कहा है कि अफवाह या वास्तविक, ऐसी सभी सूचनाओं को गंभीरता से लिया जाए। वहीं, अफवाह फैलाने वालें लोगों के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसए) लगाने की कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए गए हैं।

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि प्रदेश में ऐसा कोई गैंग या कोई सुनियोजित ढंग से बच्चा चोरी करने की बात नहीं आई है। बच्चा चोरी की अफवाह फैलाई जा रही है। ऐसे सभी प्रकरण में सत्यता को अफसर मौके पर जाकर परखें, सिर्फ मोबाइल से हालात नहीं लें। मौके पर अफसर जाएं और जो सत्यता हो उसके अनुसार कार्रवाई करें। जो सोशल मीडिया से अफवाह फैला रहे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

15 दिनों में बच्चा चोरी की अफवाह में 50 घटनाएं
पिछले 15 दिनों के भीतर राज्य में बच्चा चोरी की अफवाह की 50 घटनाएं सामने आ चुकी है। ब्रज में दो दिन के अंदर चार घटनाएं हो चुकी हैं। आगरा में विक्षिप्त महिला से लोगों ने बच्चा चोरी के शक में मारपीट कर दी जिन्हें किसी तरह पुलिस ने बचाया। इसके अलावा वाराणसी में पिछले दस दिनों में बच्चा चोर समझ पीटने की पांच घटनाएं हो चुकी है जिसकी जद में साधु और सामान्य लोग भी आए हैं।