देश भर के दो लाख से अधिक माध्यमिक विद्यालय में अमृत महोत्सव

मुरादाबाद। राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ उत्तर प्रदेश जनपद मुरादाबाद माध्यमिक संवर्ग द्वारा तीर्थंकर महावीर इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी मुरादाबाद में इंडिया से भारत की ओर शैक्षिक उन्नयन गोष्ठी एवं शिक्षक एवं मेधावी विद्यार्थी अभिनंदन समारोह का आयोजन किया गया जिसमें माध्यमिक विद्यालयों के 291 प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों ,उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2022 के जिले के हाई स्कूल एवं इंटर के टॉप 10 मेधावी विद्यार्थियों एवं उत्कृष्ट देश भक्ति की प्रस्तुति करने वाले 37 विद्यार्थियों को स्मृति चिन्ह एवं अभिनंदन पत्र भेटकर अभिनंदन किया गया शिक्षक एवं मेधावी विद्यार्थी अभिनंदन समारोह में मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंत्री श्रीमती गुलाब देवी जी मुख्य वक्ता अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के उच्च शिक्षा के राष्ट्रीय प्रभारी महेंद्र कुमार जी विशिष्ट अतिथि स्नातक विधायक डॉक्टर जयपाल सिंह जी शिक्षक विधायक जी हरि सिंह ढिल्लों जी नगर विधायक रितेश कुमार गुप्ता जी एवं राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ माध्यमिक संवर्ग के प्रदेश अध्यक्ष संतोष कुमार सिंह जी रहे कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कॉलर्स डेन के डायरेक्टर विवेक ठाकुर एवं संचालन कार्यकारी जिला महामंत्री मेजर सुदेश कुमार भटनागर ने किया शिक्षक अभिनंदन समारोह का शुभारंभ सरस्वती वंदना एवं मां सरस्वती के चित्र पर उस पाचन माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन से हुआ छात्राओं ने सुंदर देश भक्ति के गायन के माध्यम से देश के वीर वीरांगनाओं को नमन।

शिक्षक अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए माध्यमिक शिक्षा मंत्री श्रीमती गुलाब देवी जी ने कहा कि शिक्षक से समाज की हमेशा से बहुत अपेक्षा रही है शिक्षक राष्ट्र निर्माता है जिन क्षेत्रों में भी गिरावट आई है वहां शिक्षक ही अपने सकारात्मक और सृजनात्मक प्रयास से उसे सही कर सकता है शिक्षक ने विभिन्न काल खंडों में आई विभिन्न चुनौतियां में समाज जीवन का मार्गदर्शन कर समाज को हमेशा नई दिशा बादशा देने का ऐतिहासिक कार्य किया है भारत के शिक्षकों के कारण ही भारत विश्व गुरु रहा है और आज पुणे भारती ज्ञान विज्ञान और भारतीय शिक्षकों के परिश्रम और समर्पण से भारत के ज्ञान विज्ञान और अध्यात्म का डंका पूरा विश्व पूरे विश्व में बज रहा है।

मुख्य वक्ता महेंद कुमार जी ने अमृत महोत्सव एवम इण्डिया से भारत की ओर विषय पर पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हम 15 अगस्त 1947 को शारीरिक रूप से तो आजाद हो गए पर अपनी शिक्षा व्यवस्था ठीक ना कर पाने के कारण बहुत से लोग कई वर्षों तक मानसिक गुलामी से आजाद नहीं पाए। स्वराज तो मिला पर स्व-तंत्र का सपना पूरा न हो पाया। स्वतंत्रता के बाद देश की राजनीति, समाज व्यवस्था व जीवन दर्शन पर से विदेशी प्रभाव दूर होना चाहिए था पर वह बढ़ता चला गया। हम अपने ज्ञान के बजाय विदेशी ज्ञान को अधिक प्रामाणिक मानने लगे। भारत के पास अभिमान करने के लिए हजारों वर्षों की गौरवशाली परंपरा व समृद्धि इतिहास रहा परंतु हम अंग्रेजी शिक्षा के दलदल में ऐसे फंस गए कि हमें उनका ही सब कुछ अच्छा लगने लगा है। हमें ध्यान रखना होगा किसी राष्ट्र का भविष्य तभी उज्जवल होता है जब वह अपने अतीत के अनुभव और विरासत से निरंतर जुड़ा रहता है। अतः हमें आजादी की लड़ाई में अपना सर्वस्व निछावर करने वाले वीरों के बारे में अपने आने वाली पीढ़ी को बताना होगा और उनके सपनों के भारत की ओर उन्हें ले जाना होगा। महेन्द्र जी ने कहा कि आज की शिक्षा बच्चों को पढ़ाने तक ही सीमित नहीं है यह उससे बहुत आगे बढ़ चुकी है। अब हमें बच्चों को पढ़कर उनकी शिक्षा व्यवस्था का निर्माण करना होगा, तभी हम बच्चों को आने वाले समय के लिए तैयार कर पाएंगे।

प्रदेश उपाध्यक्ष जोगिंदर पाल सिंह ने शिक्षा का अभिनंदन समारोह का परिचय देते हुए कहा कि देश भर में दो लाख से अधिक माध्यमिक विद्यालय में अमृत महोत्सव के सुंदर आयोजन कर शैक्षिक जगत में बलिदानी वीर वीरांगनाओं को नमन करवाने नमन करने का ऐतिहासिक कार्य किया है इसी के निमित्त मुरादाबाद जनपद के डेढ़ सौ से अधिक माध्यमिक विद्यालय में अमृत महोत्सव के सुंदरआयोजन कर शैक्षिक जगत में पूरे देश के अंदर मिसाल कायम की है। इस अभिनंदन में ऐसे सभी प्रधानाचार्य शिक्षकों व विद्यार्थियों का अभिनंदन किया गया जिन्होंने देश के वीर बलिदानियों को नमन करने के लिए सुंदर आयोजन किए उन्होंने जातीय आधार पर आयोजित किए जा रहे विद्यार्थी अभिनंदन समारोह एवं शिक्षक अभिनंदन समारोह पर कड़ा ऐतराज व्यक्त करते हुए समस्त शैक्षिक जगत को विद्यार्थियों की और शिक्षकों की जाति देखकर सम्मान समारोह आयोजित करने वाले लोगों व संगठनों से उचित दूरी बनाए रखने का आवाहन किया और कहा कि शिक्षक और विद्यार्थी को को किसी जाति या धर्म तक सीमित कर देना पूरे शैक्षिक जगत का अपमान है।

समारोह में समारोह में स्नातक विधायक डॉक्टर जयपाल सिंह व्यस्त शिक्षक विधायक हरी सिंह ढिल्लों , मुरादाबाद नगर विधायक रितेश कुमार गुप्ता जी, ने समस्त प्रधानाचार्य बाद शिक्षकों एवं मेधावी विद्यार्थियों का अभिनंदन किया कार्यक्रम में मुरादाबाद जनपद संभल रामपुर बिजनौर बरेली शाहजहांपुर आगरा ग्रेटर नोएडा के प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों ने भी प्रतिभाग किया समारोह में लिमिट के डायरेक्टर विपिन जैन एमआईटी के डायरेक्टर रोहित गर्ग केजीके महाविद्यालय के प्रधानाचार्य सुनील कुमार सिंह स्वतंत्रता सेनानी परिवार के देवेंद्र सिंह सिसोदिया एवं धवल दिक्षित का भगवा गमछा स्मृति चिन्ह एवं अभिनंदन पत्र के साथ अभिनंदन किया गया कार्यक्रम में राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ देवी सिंह नरबार प्रदेश उपाध्यक्ष जोगिंदर पाल सिंह बरेली मंडल के मंडल अध्यक्ष डॉक्टर दिवाकर शर्मा अमरोहा के जिला अध्यक्ष सुदेश कुमार सिंह अमरोहा के महामंत्री हरकेश सिंह अमरोहा के प्राथमिक संभल के जिला अध्यक्ष देवराज सिंह मोहित देवल कार्यकारी जिलाध्यक्ष जोगिंदर सिंह बरेली प्राथमिक संभल की जिलाध्यक्ष डॉ प्रियंका शुक्ला तनेजा , रामपुर से अमित कुमार वर्मा, जिला कोषाध्यक्ष विजय कुमार राम विजय कुमार राम जिला उपाध्यक्ष श्यामवीर सिंह जिला उपाध्यक्ष विजेंद्र कुमार चौहान जिला उपाध्यक्ष डॉ सीमा शर्मा आदिसहित मुरादाबाद जनपद के राजकीय हाई स्कूल इंटर कॉलेज सरकारी सहायता प्राप्त एडिट इंटर कॉलेज वित्त पोषित विद्यालय एवं सीबीएसई विद्यालयों के 326प्रधानाचार्य एवं शिक्षक उपस्थित रहे।