बाणों के बजाय पराली से दहन हुआ रावण का

उमेश लव, मुरादाबाद। असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक विजयदशमी का पर्व मुरादाबाद समेत पूरे उत्तर प्रदेश में धूमधाम से संपन्न हो गया। इस दौरान पूरे उत्तर प्रदेश में 30 से लेकर 101 फुट तक के रावण के पुतलों का दहन किया गया और इसी के साथ उत्तर प्रदेश की जनता ने श्री राम के आदर्शों और मर्यादाओं के मार्ग पर चलने का संकल्प लिया।

इस सब के विपरीत इस बार का रावण भी बड़ा अजीब था क्योंकि वह दहन होने का नाम ही नहीं ले रहा था। यह हम नहीं कह रहे बल्कि आप खुद देख लीजिए और यह फोटो और वीडियो है मुरादाबाद शहर के लाइनपार स्थित श्री रामलीला मैदान की। जहां दशहरा मेला लगा हुआ था और मैदान के बीचोंबीच में श्री राम और रावण का युद्ध चल रहा था। श्री राम रूपी कलाकार लक्ष्मण श्री हनुमान और वानर सेना के साथ रावण का मुकाबला कर रहे थे और रावण भी था कि वह मरने को तैयार ही नहीं था। रामलीला मंचन के दौरान एक पल तो ऐसा लगा जैसे रावण के साथ राम लक्ष्मण हनुमान आदि कलाकार फोटोशूट करा रहे हो।

फिलहाल रामलीला मंचन के बाद रावण के पुतले का दहन का वक्त आया और श्री राम रूपी कलाकार ने रावण के पुतले पर बाणों की बौछार कर दी लेकिन रावण था कि जलने का नाम ही नहीं ले रहा था। ऐसे में रावण के पुतले के नीचे पहले से रखे गए पुऑल(पराली) में अन्य लोगों ने आग लगाई और इसके बाद रावण का पुतला जल उठा।