तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी ने दर्ज अनूठा रिकॉर्ड

15 दिन, 650 स्टुडेंट्स और छात्र- छात्राओं की 07 इंडस्ट्री विजिट्स ! एमएनसी के संग-संग नामचीन कम्पनियों में सीखीं मैन्यूफैक्चरिंग की बारीकियां

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के सैकड़ों स्टुडेंट्स को सत्र के प्रारम्भ में ही नायाब तोहफा मिला है।यूनिवर्सिटी ने 650 से अधिक छात्र-छात्राओं को एक पखवाड़े में ही सात नामचीन इंडस्ट्रीज़ में विजिट्स करके अनूठा रिकॉर्ड कायम किया है। ये छात्र छात्राएं एमबीए,बीबीए,बीटेक.एमटेक,बीएससी एग्रीकल्चर , बीफार्मा , एमफार्मा कोर्सेज के हैं। इन स्टुडेंट्स ने चार कोका-कोला की फैक्ट्रीज के संग-संग एकम्स ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स लि0, दीवान एंड संस एक्सपोटर्स प्रा.लि., पराग डेयरी लि. का दौरा करके मैन्यूफैक्चरिंग, पैकेजिंग, लोजिस्टिक्स और विपणन प्रबंधन की बारीकियां सीखीं, जिससे ये अपने कोर्सेज के संग- संग वास्तविक कार्यस्थल की स्थितियों से रूबरू हो सकें और तदनुसार अपने आप को उस लेवल तक विकसित कर सकें।

ज्ञात हो कि तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी अपने छात्र – छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए जानी जाती है, जिसमें उच्च गुणवत्तापरक शिक्षा, व्यावहारिक ज्ञान, टेक्नोलॉजिकल विकास और वैश्विक दृष्टिकोण के साथ ही साथ वैज्ञानिक अध्यात्मवाद का शिक्षण और प्रशिक्षण भी छात्र छात्राओं को मिलता है, ताकि यहां से पासआउट छात्र – छात्राएं बदलते परिवेश की वैश्विक चुनौतियों का मुकाबला कर अपने आप को कॉर्पोरेट जगत में स्थापित कर सकें। इंडस्ट्री विजिट्स की श्रृंखला मजबूत होने से छात्र – छात्राएं पढ़ाई के साथ साथ बहुत कुछ नया ही सीखते हैं ,जो उन्हें थ्योरिटिकल ज्ञान के साथ ही उसके इम्पलेमेंटशन का माध्यम भी सिखाता है ताकि उस इंडस्ट्री में भविष्य में जॉब मिलने पर वे सहजता के साथ अपने आपको नए माहौल में व्यवस्थित कर सकें। टीएमयू अपने सभी छात्र – छात्राओं को प्रोफेशनल सक्सेस के मूल मंत्र देने में सर्ब समर्थ है। इन इंडस्ट्री विजिट्स का आयोजन कॉर्पोरेट रिसोर्स सेन्टर अपनी टीम के साथ लगातार करता रहता है, जिससे छात्र छात्राओं का कुछ सीखने का उत्साह बना रहे। साथ ही साथ इंडस्ट्रीज़ से प्रगाढ़ संबंध भी बन सकें ,जो इन प्रोफेशनल के फाइनल प्लेसमेंट में सहायक हो सकें।

इन विजिट्स के संबंध में सीआरसी के डायरेक्टर श्री विनीत नेहरा ने बताया कि ये विजिट्स एक बड़ी ज्ञानपरक और रोज़गारपरक श्रृंखला का हिस्सा हैं ,जो नौकरी मिलने की राह में बड़ा महत्व रखती हैं । सीखने और दक्षता हासिल करने से अच्छे प्लेसमेंट के गारंटी हो जाती है, इसी कारण सभी नामचीन वैश्विक कंपनियां टीएमयू के छात्र छात्राओं को जॉब देने में वरीयता प्रदान करती हैं। विजिट्स की श्रृंखला को गति प्रदान करने में सीआरसी के टीम मेंबर्स – आकाश भटनागर, सिद्धार्थ दहिया, मिस प्रिशाली चौधरी, मो. दानिश रहमानी अनवरत कार्य कर रहे हैं । इस अवसर पर टीएमयू के चांसलर श्री सुरेश जैन, ग्रुप वाइस चेयरमैन श्री मनीष जैन, वाइस चांसलर प्रो. रघुवीर सिंह, रजिस्ट्रार डॉ. आदित्य शर्मा ने छात्र – छात्राओं से लर्निंग के हर अवसर का भरपूर लाभ उठाने का आह्वान किया।