कॉल सेंटर की आड़ में समांतर बैंक चलाने वालों ने अब तक 200 लोगों को ठगा

उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश हरियाणा उत्तराखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान और चंडीगढ़ राज्य के लोगों को अब तक ठगा

50 लाख से अधिक रुपए की ठगी कर चुके हैं अब तक सस्ता लोन दिलाने की आड़ में

उमेश लव, मुरादाबाद : अगर आप भी मोबाइल पर सस्ता लोन का ऑफर देख कर कुछ करने की चाह रख रहे हैं तो सावधान हो जाइए क्योंकि सोशल मीडिया पर एक नहीं बल्कि अनेक ऐसे ऑनलाइन साइबर ठग सक्रिय हैं जो आपका डाटा खरीद कर आपको ठग रहे हैं।

मुरादाबाद पुलिस ने कई दिन की कड़ी मेहनत के बाद इस पूरे केस का खुलासा किया है। पुलिस की माने तो पिछले दिनों पुलिस को एक सूचना मिली की मुरादाबाद में एक ऐसा ऑनलाइन साइबर अपराधियों का गिरोह सक्रिय है जो कॉल सेंटर के आड़ में समांतर बैंक चला रहा है और देशभर के लोगों को सस्ता लोन दिलाने की आड़ में ठग रहा है। मुखविर की सूचना पर आला अधिकारियों को जानकारी देने के बाद पुलिस क्षेत्राधिकारी सिविल लाइन डॉ. अनूप सिंह के नेतृत्व में छानबीन शुरू हुई तो जानकारी हुई साइबर अपराधियों द्वारा ई-कॉमर्स के फाइनेंस से बड़ी-बड़ी सोसायटी ओं में चलने वाले माईगेट एप और बड़े-बड़े शहरों में कॉलोनियों के माल शॉपिंग कंपलेक्स में काम करने वाले डायरेक्ट सेलिंग एजेंट से प्रीमियम कस्टमर के हिसाब से 20 पैसे से लेकर 25 पैसे प्रति डाटा के हिसाब से आम आदमी का डाटा खरीदते हैं और फिर कॉल सेंटर में रखी गई अति आधुनिक नवयुवतियों से कॉल करा कर सस्ते लोन का ऑफर देते हैं और जैसे ही आदमी ऑनलाइन लोन के लिए अपनी मजबूरी बताता है तो उससे 10 हजार से 60 हजार तक विभिन्न तरीके से अपने खाते में ट्रांसफर करा लिया करते थे।

पूरी जांच-पड़ताल के बाद पुलिस ने 2 दिन पहले महानगर कोतवाली के ताड़ीखाना स्थित गुरुद्वारे के पास फाइबर कॉल सेंटर पर छापा मारा और संचालक रवि चौधरी समेत युवकों और 14 युवतियों को हिरासत में लिया। साथ ही पुलिस टीम ने यहां तीन पैन कार्ड, दो एटीएम, 35 रजिस्टर, एक पैकेट में 69 विजिटिंग कार्ड, 15 फर्जी ई-स्टांप की प्रतियों के अलावा दो सीपीयू,दो मॉनिटर, दो यूPS, 2 कीबोर्ड, तीन माउस, 6 लीड वायर, 9 लैपटॉप मय चार्जर, तीन वाईफाई डिवाइस और 39 मोबाइल, 5 मोबाइल चार्जर, चेक ड्राइविंग लाइसेंस, क्रेडिट कार्ड, तीन बिल और एक स्कॉर्पियो कार आदि बरामद किए।

लंबी पूछताछ और कई स्थानों पर छापेमारी के बाद पुलिस ने 15 लड़कियों को छोड़ दिया क्योंकि इन्हें कॉल सेंटर में ₹6000 महीने की जॉब पर रखा गया था जबकि ऑनलाइन ठगी सरगना रामपुर जनपद के सैफनी थाना अंतर्गत सदीक नगर का रवि चौधरी, मुरादाबाद जिले के मझोला थाना अंतर्गत दिल्ली रोड निवासी अनिकेत गौतम बागरा थाना अंतर्गत गांव गोठा का रवि कुमार बिलारी थाना अंतर्गत गांव भोजपुर का लोखेंद्र सिंह, मझोला थाना अंतर्गत बुद्धि विहार के अमन खन्ना और इसी थाना क्षेत्र के कुंदनपुर रामलीला मैदान की स्वाति गौतम को इस मामले में शामिल पाया और गुरुवार को इन सभी को पुलिस ने जेल भेज दिया इससे पहले वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने पत्रकारों से बातचीत की और बताया कि यह एक बड़ा गिरोह है और अभी छानबीन जारी है यह गिरोह सोशल मीडिया की फेसबुक, इंस्टाग्राम, ओएलएक्स पर विज्ञापन देकर लोगों को ठगा करता था।