पांच साल तक के बच्चों को जरूर लगवाएं टीके

  • 13968 बच्चों को लग चुकी है वैक्सीन
  • शुक्रवार तक चलेगा अभियान, रोज हो रहा है टीकाकरण

मुरादाबाद : जन्म से लेकर पांच साल तक के बच्चों के टीकाकरण की एक भी डोज नहीं छूटनी चाहिए। बच्चों को लगाए जाने वाले टीकों से 11 तरह की जानलेवा बीमारियों से बचाव होता है। यह बीमारियां कोरोना से भी ज्यादा गंभीर हैं। नियमित टीकाकरण के अभाव में बच्चे की मौत तक हो सकती है। लिहाजा जन्म से पांच साल तक के बच्चों को टीकाकरण जरूर कराएं।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा सुनील दोहरे ने बताया कि 20 जनवरी तक मिजल्स रूबेला उन्मूलन के लिए विशेष टीकाकरण पखवाड़ा चल रहा है। इसके बाद फरवरी में 13 से 24 और मार्च में 13 से 24 तारीख तक पखवाड़ा चलेगा। इसमें ऐसे बच्चों को चिन्हित कर टीकाकरण किया जाएगा, जिनका नियमित टीकाकरण की कोई भी वैक्सीन बाकी है।

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा मनोज चौधरी ने बताया कि जनवरी में चल रहे विशेष अभियान के तहत 445229 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था। इसमें से 13968 बच्चों का टीकाकरण हो गया है। इसके अलावा समस्त नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर मंगलवार से रविवार तक नियमित टीकाकरण के सत्र संचालित हो रहे हैं। जिला अस्पताल में रोज टीकाकरण का काम जारी है।

डीआईओ ने बताया कि बच्चों को वर्तमान में विटामिन ए की खुराक देने का काम भी चल रहा है। उन्होंने बताया कि पोलियो से बचाव के लिए अब मिजल्स रूबेला की प्रथम खुराक के साथ ही पोलियो की तीसरी डोज भी जनवरी से लगनी शुरू हो गई है। अभी तक पोलियो की दो डोज बच्चों को दी जाती थीं। अगर कहीं पर भी मिजल्स रूबेला का कोई लैब कनफर्म पॉजिटिव केस मिलता है तो वहां नौ माह से पांच वर्ष के सभी बच्चों को खसरा वैक्सीन की अतिरिक्त डोज दी जाएगी।